1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. RSSB Requirement 2021: VDO 3896 पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी, ऐसे करें जल्द अप्लाई

RSSB Requirement 2021: VDO 3896 पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी, ऐसे करें जल्द अप्लाई

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) ने 3896 ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी 11 अक्टूबर रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Rajasthan Staff Selection Board Requirement 2021: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) ने 3896 ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी 11 अक्टूबर रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे।

पढ़ें :- Border Roads Organization Recruitment 2021: BRO ने निकाली 354 पदों पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, आवेदन की अंतिम तिथि शनिवार रात तक थी। परीक्षा 27 व 28 दिसंबर को दो पारियों में होगी। इस बार ग्राम विकास अधिकारी सामान्य वर्ग के लिए 3222 और अनुसूचित जाति के लिए 674 पद निर्धारित हैं।

प्रश्न-पत्र अधिकतम 100 अंकों का होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। इस दौरान अभ्यर्थी को ओएमआर शीट में ऑफलाइन परीक्षा देनी होगी। नेगेटिव मार्किंग भी होगी। हर गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थियों को पास करने के लिए न्यूनतम 40% अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके बाद कट ऑफ सूची जारी की जाएगी। अभी यह स्पष्ट किया जाना शेष है कि यह 40 प्रतिशत का बैरियर सामान्य अभ्यर्थियों के लिए है या सभी के लिए।

आवश्यक जानकारी

शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। इसके साथ कैंडिडेट्स को कम्प्यूटर विषय का बुनियादी ज्ञान होना जरूरी है। इसके लिए आवेदक के पास RKCL (RS-CIT), 12th क्लास में कम्प्यूटर विषय से हो या किसी अन्य मान्यता प्राप्त संस्था से कम्प्यूटर का डिप्लोमा होना जरूरी है।

आयु सीमा

आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष होनी चाहिए।

पढ़ें :- RRB Group D Recruitment 2021: आपके पास है ये डिग्री तो कैंडीडेट्स इस डेट तक कर सकते हैं अप्लाई

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा से होगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा।

खिलाड़ियों को दो फीसदी आरक्षण

कुल रिक्त पदों की दो फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित की गई हैं। खिलाड़ियों को आरक्षण क्षैतिज रूप में मिलेगा यानी अभ्यर्थी जिस वर्ग (सामान्य/ईडब्लूएस/एससी/एसटी /ओबीसी/एमबीसी) का होगा उसे उसी वर्ग के अंतर्गत समायोजित किया जाएगा। खिलाड़ी वर्ग में आरक्षित पदों के लिए योग्य और उपयुक्त अभ्यर्थी न मिलने पर पद को नियमानुसार सामान्य प्रक्रिया से भरा जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...