1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Benefits of Red Lentils: लाल मसूर की दाल में है छिपे अनोखे गुण, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर रंगत निखारे के आती है काम

Benefits of Red Lentils: लाल मसूर की दाल में है छिपे अनोखे गुण, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर रंगत निखारे के आती है काम

सेहत के लिए दाल कितनी फायदेमंद है ये सभी जानते हैं। हर दाल का सेवन करने के अपने अपने फायदें है। दालों में पौष्टिक तत्व पाये जाते है। ऐसे ही मसूर की दाल में भी कैलोरी और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Red Lentils: सेहत के लिए दाल कितनी फायदेमंद है ये सभी जानते हैं। हर दाल का सेवन करने के अपने अपने फायदें है। दालों में पौष्टिक तत्व पाये जाते है। ऐसे ही मसूर की दाल (Red Lentils) में भी कैलोरी और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर स्वस्थ्य और पोषण मिलता है। तो चलिए बताते है लाल मसूर की दाल को खाने के फायदें।

पढ़ें :- Benefits of Strawberry: नियमित स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

मसूर की दाल में औषधी के गुण पाये जाते है। इस दाल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे मधुमेह, मोटापा, कैंसर और ह्दय रोग के खतरे को कम करता है। लाल मसूर की दाल (Red Lentils)  को खाने वजन घटाने का काम करता है।

Red lentils have hidden unique properties

इसके अलावा मसूर की दाल (Red Lentils)  में फाइबर पाया जाता है इससे कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है और ह्दय को स्वस्थ्य रखने में हेल्प करता है।मसूर की दाल शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। लाल मसूर की दाल का सेवन करने से पाचन मजबूत होता है।

साथ ही कब्ज को रोकने में हेल्प करता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी लाल मसूर की दाल (Red Lentils)  काफी फायदेमंद हो सकती है। इस दाल का सेवन करने से शरीर में संक्रमण होने होने का खतरा कम होता है।

पढ़ें :- Benefits of Sunflower Oil: डायबिटीज से लेकर, ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ना और हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कतों को दूर करता है सूरजमुखी के तेल

Red lentils have hidden unique properties

इसके अलावा लाल मसूर की दाल (Red Lentils)  खाने से दांत और हड्डियो को मजबूत बनाता है। दिमाग से जुड़ी समस्याओं से बचाती है। मांसपेशियों का विकास करता है। गर्भावस्था में भी लाभदायक है।

स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है ये दाल

लाल मसूर की दाल (Red Lentils)  त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की अशुद्धियां दूर हो सकती हैं। लाल मसूर के फेस पैक से स्किन सॉफ्ट, जवां और चमकदार नजर आ सकती है। मसूर दाल त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और पोर्स को टाइट करता है।

पढ़ें :- winter health tips :  सर्दियों के मौसम में सेहत को पटरी पर दौड़ाते रहना एक कठिन टास्क है , करें ये उपाय
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...