1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. उपचुनाव का परिणाम : बीजेपी चारों खाने चित, बंगाल में ममता, बिहार में लालटेन, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का दिखा जलवा

उपचुनाव का परिणाम : बीजेपी चारों खाने चित, बंगाल में ममता, बिहार में लालटेन, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का दिखा जलवा

पश्चिम बंगाल (Bengal) , बिहार (Bihar), महाराष्ट्र (Maharashtra) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित हो चुका है। चारों राज्यों में भाजपा (BJP) चारों खाने चित हुई है। बंगाल में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee in Bengal) और बिहार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav in Bihar) का जादू बोला है। जबकि महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ (Maharashtra-Chhattisgarh) में कांग्रेस (Congress) का हाथ मजबूत हुआ है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल (Bengal) , बिहार (Bihar), महाराष्ट्र (Maharashtra) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित हो चुका है। चारों राज्यों में भाजपा (BJP) चारों खाने चित हुई है। बंगाल में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee in Bengal) और बिहार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav in Bihar) का जादू बोला है। जबकि महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ (Maharashtra-Chhattisgarh) में कांग्रेस (Congress) का हाथ मजबूत हुआ है।

पढ़ें :- IND vs AUS Nagpur Test Live : नागपुर टेस्ट में बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया, टी-ब्रेक तक स्कोर 174/8

बता दें कि पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट (Asansol Lok Sabha seat) पर पहले भाजपा (BJP)  का कब्जा था। 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में भाजपा के बाबुल सुप्रियो जीते थे। इसके बाद उनके इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई थी। जिस पर हुए उप चुनाव में तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी फिल्म अभिनेता शत्रुघ्हन सिन्हा (Trinamool Congress candidate film actor Shatrughan Sinha) ने 2 लाख 64 हजार से अधिक वोटों के अंतर से भाजपा प्रत्याशी ​अग्निमित्रा पॉल (BJP candidate Agnimitra Paul) को हराकर इतिहास रचा है। इस सीट पर अभी तक टीएमसी (TMC) खाली हाथ रही थी।

पश्चिम बंगाल की बालीगंज विधानसभा सीट से शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रीयो ने जीत हासिल की है। बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल के बाबुल सुप्रियो ने जीत हासिल की। उधर, सीएम ममता बनर्जी ने दोनों सीटों पर “निर्णायक जनादेश” के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी इसे बंगाली नव वर्ष के अवसर पर लोगों का उपहार मानती है।

बिहार में आरजेडी का दबदबा
बिहार के बोचहां सीट पर हुए उपचुनाव में आरजेडी ने शानदार जीत हासिल की है। आरजेडी के अमर पासवान ने भाजपा की बेबी कुमारी को 35 हजार से अधिक मतों से हराया। अमर पासवान को 82562, बेबी कुमारी को 45909 और वीआईपी की गीता कुमारी को 29279 वोट मिले।

तेजस्वी ने किया ट्वीट
बिहार के बोचहां में शानदार जीत पर आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया कि बोचहां के जनता मालिकों को हार्दिक धन्यवाद। विधानसभा उपचुनाव में बेरोजगारी, महंगाई एवं बदहाल शिक्षा,स्वास्थ्य,कृषि व विधि व्यवस्था से त्रस्त जनता ने डबल इंजन सरकार तथा अवसरवादी NDA ठगबंधन में शामिल 4 दलों की जनविरोधी नीतियों व अहंकार को अकेले परास्त करने का न्यायप्रिय कार्य किया है।

पढ़ें :- भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व कुलपति ने किया आत्मसमर्पण, भेजे गए जेल, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका कर दी थी खारिज

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस की बड़ी जीत
छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना में कांग्रेस प्रत्यासी यशोदा वर्मा ने बड़ी जीत हासिल की है। उन्होने भाजपा प्रत्याशी कोमल जंघेल को लगभग 20,176 मतो से हराया। उधर, महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है। कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव को जीत मिली है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी सत्यजीत कदम को हराया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...