1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Rock Salt : व्रत में खाते हैं सेंधा नमक, फलाहार का सेवन करने से पहले जानें ये नियम

Rock Salt : व्रत में खाते हैं सेंधा नमक, फलाहार का सेवन करने से पहले जानें ये नियम

देवी देवताओं को प्रसन्न करने के हिंदू धर्म में व्रत के​ नियमों को विस्तार से बताया गया। व्रत में फलाहार का सेवन के नियम है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Rock salt : देवी देवताओं को प्रसन्न करने के हिंदू धर्म में व्रत के​ नियमों को विस्तार से बताया गया। व्रत में फलाहार का सेवन के नियम है। फलाहार की सामग्री में सेंधा नमक के इस्तेमाल का विधान है।आईये जानते हैं कि लोग इस नमक का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं व्रत में और इसके फायदे क्या-क्या होते हैं।

पढ़ें :- September 2022 Vrat Tyohar : धार्मिक दृष्टिकोण से ये महीना खास रहेगा, जानें व्रत-त्योहारों की पूरी डिटेल

सेंधा नमक को नमक का शुद्धतम रूप मानते हैं। इस नमक को बनाने लिए किसी भी प्रकार का केमिकल इस्तेमाल नहीं होता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सेंधा बहुत उपयोगी है। सेंधा नमक के अंदर कैल्शियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में जो लोग जल्दी थक जाते हैं वे सेंधा नमक का सेवन करके ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम कर सकते हैं और अपनी बॉडी को रिलैक्स कर सकते हैं।

आंखों के लिए भी सेंधा नमक बेहद फायदेमंद होता है। सेंधा नमक आंखों की रोशनी को कम होने से बचा सकता है।पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में सेंधा नमक बहुत कारगर है। सेंधा नमक में नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण का सेवन करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...