HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Samosa recipe: शाम की चाय के साथ हो जाए गर्मा गर्म समोसे, घर में ही मिलेगा हलवाई जैसा चटपटा स्वाद

Samosa recipe: शाम की चाय के साथ हो जाए गर्मा गर्म समोसे, घर में ही मिलेगा हलवाई जैसा चटपटा स्वाद

शाम की गर्मा गर्म चाय हो या फिर घर में अचानक मेहमान आ गए हो परोसने के लिए बेहद कॉमन चीज समोसा। इसका चटपटा स्वाद हर किसी को खूब भाता है। चाहे वो मैदे से बनने वाली समोसे के ऊपर का नमकीन और कुरकुरी परत हो या फिर इसके अंदर भरा चटपटा आलू।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

शाम की गर्मा गर्म चाय हो या फिर घर में अचानक मेहमान आ गए हो परोसने के लिए बेहद कॉमन चीज समोसा। इसका चटपटा स्वाद हर किसी को खूब भाता है। चाहे वो मैदे से बनने वाली समोसे के ऊपर का नमकीन और कुरकुरी परत हो या फिर इसके अंदर भरा चटपटा आलू।

पढ़ें :- एकदम अलग तरह से बनाएं लौकी की सब्जी, खाकर लोग करेंगे आपकी खूब तारीफ

दोनो ही एकदम लाजवाब लगते है। इसलिए अधिकतर घरों में शाम की चाय के समोसा खाना पसंद किया जाता है। अगर आप समोसा घर में बनाना चाहती हैं तो आज हम आपको घर में बनाने का तरीका बताने जा रहे है इसे आप बाजार से खरीदने की बजाय अपने हाथों से घर में ही बना सकते है। तो चलिए जानते हैं समोसा बनाने की रेसिपी।

आलू समोसा बनाने के लिए ये है जरुरी सामग्री

1/2 kg आलू, लोई के लिए  1/2 kg आटा  5 ग्राम अजवाइन, नमक, पानी, तेल : डीप फ्राई के लिए, तड़के के लिए 50 ml (मिली.) घी,5 ग्राम जीरा,5 ग्राम हल्दी,3 ग्राम लाल मिर्च,10 ग्राम हरी मिर्च,10 ग्राम अदरक,10 ग्राम लहसुन,1 नींबू, 10 ग्राम धनिये की पत्ती, नमक,100 ग्राम हरी मटर,10 ग्राम चाट मसाला पाउडर, 5 ग्राम सौंफ,5 ग्राम गरम मसाला, 25 ग्राम काजू।

हलवाई जैसा  समोसा घर में बनाने का तरीका

पढ़ें :- Crispy Corn Recipe: बच्चे कर रहे हैं खाने की जिद, तो घर में ही ऐसे बनाएं क्रिस्पी कॉर्न

हलवाई जैसा समोसा घर में बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर छिल लें और मैश कर लें। हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और हरे धनिये को काट लें।2.लोई के लिए दी गई सभी सामग्री को मिला लें, पानी को छोड़कर और अच्छे से रब करें। थोड़ा पानी छिड़कें और हार्ड गूंथ लें।इसके बाद दस मिनट के लिए अलग रख दें।

समोसे के आकार के अनुसार लोई को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। पैन में तेल या घी गर्म करें और उसमें जीरा भुन लें।इसके बाद उसमें लहसुन डालकर फ्राई करें। बची हुई सामग्री को मिलाकर पांच मिनट के लिए भुनें। यह मिश्ण आलूओं में मिला दें। लोई के हर छोटे भाग को दो सेंटी गोल बेल लें और उसे काट कर आधा गोल बना लें।

अब आधी गोल बेली गई लोई के किनारों पर पानी लगाएं और हाथ में पकड़ लें। दोनों के किनरों को मिला लें और त्रिकोण आकार बना लें। इसके बीच के स्पेस को मिश्रण से भरें और ऊपर के भाग को सील कर दें। गर्म तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें और पुदीने या इमली की चटनी के साथ सर्व करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...