HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गर्मी की छुट्टियों में बच्चे सीख रहे हैं संस्‍कार, RSS संचालित कर रहा है निःशुल्क संस्कार पाठशाला

गर्मी की छुट्टियों में बच्चे सीख रहे हैं संस्‍कार, RSS संचालित कर रहा है निःशुल्क संस्कार पाठशाला

ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में निःशुल्क संस्कार पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। विराट खंड-4 में विराटेश्वर महादेव मंदिर के अंदर यह संस्कार पाठशाला चलाई जा रही है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पूरब भाग ने यह एक नई पहल शुरू की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में निःशुल्क संस्कार पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। विराट खंड-4 में विराटेश्वर महादेव मंदिर के अंदर यह संस्कार पाठशाला चलाई जा रही है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पूरब भाग ने यह एक नई पहल शुरू की है। उसके अंदर जो भी बच्चे आते हैं उनको संस्कार सिखाए जाते हैं। पूर्वभाग के भाग कार्यवाह ज्योति प्रकाश ने कहा कि गोमतीनगर के सभी निवासियों से निवेदन है कि अपने बच्चों को इस संस्कार पाठशाला में भेजें। ताकि बच्चे इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

पढ़ें :- बिजली का बिल तय समय पर जमा कराने के लिए उपभोक्ताओं को किया जाए प्रोत्साहित : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा कि यह एक तरह से समाज सेवा का काम है। इस कार्यशाला में आने वाली नई पीढ़ी अपने संस्कार और अपने धर्म के बारे में जागरूक होगी। इस दौरान बच्चों को हनुमान चालीसा का पाठ, गायत्री मंत्र का जाप व अन्य कई मंत्रों का जाप कराया गया। उन्होंने बताया कि मोहल्ले के बच्चों को एकत्रित कर उन्हें सनातन धर्म के प्रति जागरूक करने के साथ ही वैदिक मंत्र, दैनिक क्रिया जैसे प्रातः स्मरण, स्नान मंत्र, भोजन मंत्र व अनेक प्रकार के मंत्रों को सिखना है। इन्हें मंत्रों के अलावा हिंदू धर्म के प्रति जागरूक करना,हिंदू धर्म के रिति-निति तथा अनेक धार्मिक कथा भी सुनाया जाता है।

पढ़ें :- अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विराट खंड 4 के पार्क में सामूहिक योग शिविर आयोजित

यह संस्कार पाठशाला सप्ताह 3 दिन (रविवार , बुधवार व शुक्रवार) सं​चालित होगी। इसकी टाइमिंग सुबह 8:00 से 9:00 बजे तक रहती है। भाग के पूर्व बौद्धिक प्रमुख आचार्य कुंदन लाल शर्मा, आचार्य अशोक तिवारी, विराट दो शाखा के कार्यवाह डॉ. डीपी पाठक आदि शामिल हुए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...