1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सावन मास की शीतला सप्तमी (Sheetla Saptami) : मां लक्षमी की विशेष ​कृपा पाने के लिए आज है विशेष योग, करें लक्ष्मी चालीसा का पाठ

सावन मास की शीतला सप्तमी (Sheetla Saptami) : मां लक्षमी की विशेष ​कृपा पाने के लिए आज है विशेष योग, करें लक्ष्मी चालीसा का पाठ

जीवन में सुख समृद्धि को प्राप्त करने के प्राचीन शास्त्रों में वृहद रूप से बताया गया है।सावन मास भगवान भोले नाथ का प्रिय महीना है।आज सावन मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि दिन शुक्रवार तारीख 30 जुलाई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

सावन मास की शीतला सप्तमी Sheetla Saptami : जीवन में सुख समृद्धि को प्राप्त करने के प्राचीन शास्त्रों में वृहद रूप से बताया गया है।सावन मास भगवान भोले नाथ का प्रिय महीना है।आज सावन मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि दिन शुक्रवार तारीख 30 जुलाई है। सावन माह में इस दिन का विशेष महत्व है। मां लक्षमी की विशेष ​कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत रखकर माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इससे मां लक्ष्मी की कृपा व आशीर्वाद प्राप्त होता है। पंचांग के अनुसार, आज पूरा दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और सुबह से दोपहर तक अमृत सिद्धि योग और रवि योग बना रहेगा।

पढ़ें :- Astrology: आकस्मिक धन लाभ और रुका हुआ पैसा पाने के लिए करें ये उपाय, दूर हो जायेगी सभी परेशानी
Jai Ho India App Panchang

स्कन्द पुराण के अनुसार मां लक्षमी रोगों का नाश करतीं है। माता शीतला अपने हाथों में कलश, सूप, झाड़ू और नीम के पत्ते धारण किए हुए रहती हैं और गधे की सवारी करती हैं। इस दिन शीतला माता के पूजन के बाद वट का पूजन भी किया जाता है।आपको बता दें कि शीतला माता को बासी भोजन का भोग लगाया जाता है।आज के दिन लक्ष्मी चालीसा, दुर्गा चालीसा, दुर्गा सप्तशती आदि का पाठ करना चाहिए।

जानिए पूजा मुहूर्त

शुभ मुहूर्त– अभिजीत 30 जुलाई दिन शुक्रवार को सुबह 11:59 am से दोपहर 12:52 pm

विजय मुहूर्त 30 जुलाई दोपहर 02:44 pm से दोपहर 03:38 pm

पढ़ें :- Astrology: शनि देव को खुश करने के लिए सूरज ढलने के बाद करें ये काम, होगी हर मुराद पूरी

गोधुली मुहूर्त 30 जुलाई शाम 07:09 pm से शाम 07:27 pm

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...