सर्दियों में इन उपायों से कोमल बनाएं अपनी त्वचा

सर्दियों में आप इन उपायों से बचा पाएंगे अपनी त्वचा
सर्दियों में आप इन उपायों से बचा पाएंगे अपनी त्वचा

लखनऊ। सर्दियों का मौसम त्वचा के लिए हानिकारक होता है। सर्दी में नमी कम होती है और हवा शुष्क होती है, जो नमी को आपकी त्वचा के परत से दूर करती है। अगर देखभाल न की तो, शुष्क त्वचा में दरार और रूखापन आ सकता है।

Skin Care In Winter :

बता दें वास्तव में इन प्रभावों का मुकाबला करने और त्वचा को सुंदर दिखने के लिए आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में झुनझुनी, लालिमा, खुजली को कम करने और त्वचा को अधिक स्वस्थ और आरामदायक बनाए रखने के लिए इन नुस्खों को आजमाएं-

गुनगुने पानी से करे स्नान

गर्म पानी से स्नान हमेशा सर्दियों में अच्छा लगता है, लेकिन अगर बात हो सिर्फ अपना चेहरा या हाथ धोने कि तो त्वचा से दूर कई तेलों के रूप में स्ट्रिपिंग से बचने के लिए गुनगुना पानी चुनें।

त्वचा को नम करने के लिए लगाएं मॉइस्चराइजर

सर्दी में आपकी त्वचा को अधिक नमी की आवश्यकता होती है। त्वचा को नम करने के लिए आपको मॉइस्चराइजर का तुरंत इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि त्वचा में नमी को सील करने में मदद करता है। बता दें जब भी आप पानी का इस्तेमाल करें तो उदारतापूर्वक मॉइस्चराइजर का भी उपयोग करें।

सावधानी से चुनें मॉइश्चराइज़र

कुछ ओवर-द-काउंटर मॉइस्चराइज़र में पेट्रोलियम-आधारित तत्व होते हैं जो वास्तव में सर्दियों के महीनों में आपकी त्वचा को और शुष्क कर सकते हैं। कोई बेहतर मॉइश्चराइज़र चुनें जिसमें प्राकृतिक, पौष्टिक तत्व हों। पानी आधारित समाधान के बजाय तेल आधारितको चुनें, क्योंकि सर्दियों में यह आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है।

रक्षा करना

त्वचा को ठंडी हवाओं, बारिश और बर्फ से बचाने के लिए दस्ताने और स्कार्फ पहनने की आदत डालें। इसके अलावा, सनस्क्रीन को न भूलें। सर्दियों का सूरज गर्मियों के सूरज की तरह ही हानिकारक हो सकता है, इसलिए किसी भी उजागर क्षेत्रों में ज़िंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे सुरक्षित विकल्प ही चुने।

पानी पीते रहे

हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं क्योंकि हम कॉफी और चाय जैसे गर्म पेय की आवश्यकता लगती है, लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपकी त्वचा को अंदर, बाहर से हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। नींबू के साथ थोड़ा गर्म पानी एक ही समय में बहुत ताज़ा और हाइड्रेटिंग हो सकता है।

लखनऊ। सर्दियों का मौसम त्वचा के लिए हानिकारक होता है। सर्दी में नमी कम होती है और हवा शुष्क होती है, जो नमी को आपकी त्वचा के परत से दूर करती है। अगर देखभाल न की तो, शुष्क त्वचा में दरार और रूखापन आ सकता है।बता दें वास्तव में इन प्रभावों का मुकाबला करने और त्वचा को सुंदर दिखने के लिए आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में झुनझुनी, लालिमा, खुजली को कम करने और त्वचा को अधिक स्वस्थ और आरामदायक बनाए रखने के लिए इन नुस्खों को आजमाएं-गुनगुने पानी से करे स्नानगर्म पानी से स्नान हमेशा सर्दियों में अच्छा लगता है, लेकिन अगर बात हो सिर्फ अपना चेहरा या हाथ धोने कि तो त्वचा से दूर कई तेलों के रूप में स्ट्रिपिंग से बचने के लिए गुनगुना पानी चुनें।त्वचा को नम करने के लिए लगाएं मॉइस्चराइजरसर्दी में आपकी त्वचा को अधिक नमी की आवश्यकता होती है। त्वचा को नम करने के लिए आपको मॉइस्चराइजर का तुरंत इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि त्वचा में नमी को सील करने में मदद करता है। बता दें जब भी आप पानी का इस्तेमाल करें तो उदारतापूर्वक मॉइस्चराइजर का भी उपयोग करें।सावधानी से चुनें मॉइश्चराइज़र कुछ ओवर-द-काउंटर मॉइस्चराइज़र में पेट्रोलियम-आधारित तत्व होते हैं जो वास्तव में सर्दियों के महीनों में आपकी त्वचा को और शुष्क कर सकते हैं। कोई बेहतर मॉइश्चराइज़र चुनें जिसमें प्राकृतिक, पौष्टिक तत्व हों। पानी आधारित समाधान के बजाय तेल आधारितको चुनें, क्योंकि सर्दियों में यह आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है।रक्षा करनात्वचा को ठंडी हवाओं, बारिश और बर्फ से बचाने के लिए दस्ताने और स्कार्फ पहनने की आदत डालें। इसके अलावा, सनस्क्रीन को न भूलें। सर्दियों का सूरज गर्मियों के सूरज की तरह ही हानिकारक हो सकता है, इसलिए किसी भी उजागर क्षेत्रों में ज़िंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे सुरक्षित विकल्प ही चुने।पानी पीते रहेहम सर्दियों में कम पानी पीते हैं क्योंकि हम कॉफी और चाय जैसे गर्म पेय की आवश्यकता लगती है, लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपकी त्वचा को अंदर, बाहर से हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। नींबू के साथ थोड़ा गर्म पानी एक ही समय में बहुत ताज़ा और हाइड्रेटिंग हो सकता है।