1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Soaked Pistachios : भीगे पिस्ते खाने से चेहरे पर आती है लाली, दिनभर चुस्ती- फुर्ती बनी रहती है

Soaked Pistachios : भीगे पिस्ते खाने से चेहरे पर आती है लाली, दिनभर चुस्ती- फुर्ती बनी रहती है

पिस्ता सबसे पुराने और स्वास्थ्यप्रद मेवों में से एक है। आहार पूरक होने का इसमें विशिष्ट गुण होते हैं। पिस्ता कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्रदान करता है जो मानव शरीर के लिए  फायदेमंद होते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Soaked Pistachios : पिस्ता सबसे पुराने और स्वास्थ्यप्रद मेवों में से एक है। आहार पूरक होने का इसमें विशिष्ट गुण होते हैं। पिस्ता कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिज प्रदान करता है जो मानव शरीर के लिए  फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा में नमी बनाए रखना, पाचन में सुधार करना और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को विकसित होने से आंखों की रक्षा करना। यह उन कुछ मेवों में से एक है जो यौन स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालते हैं।

पढ़ें :- Arjun Fruit : इस फल को खाने से बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, रामबाण से कम नहीं होगा

पिस्ता खाने का सीधा असर कोलेस्ट्रॉल और वजन के साथ-साथ डायबिटीज पर भी पड़ता है। मधुमेह और हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

पिस्ता मेवों में बेहद लोकप्रिय हैं। वे दुनिया भर में बेचे और खाए जाते हैं। पिस्ता का पेड़ 10 से 12 साल बाद ही अपनी पहली फसल देता है। पिस्ता शरीर के पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता, फोलेट, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और नियासिन के दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...