1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Summer Drinks : डाइट में शामिल करें ये पेय, सेहत और स्किन दोनों को मिलेगा फायदा

Summer Drinks : डाइट में शामिल करें ये पेय, सेहत और स्किन दोनों को मिलेगा फायदा

गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ जाने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पसीना निकलने की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Summer Drinks: गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ जाने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पसीना निकलने की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है। गर्मी के मौसम  में स्किन चिपचिपी हो जाती है।
तेज गर्मी पड़ने की वजह से पेट में गैस, एसिडिटी, अपच आदि की परेशानी होने लगती हैं।इस मौसम में अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) को शामिल किया जाए, तो पेट को ठंडक मिलेगी और पेट की समस्याएं दूर होंगी। साथ ही स्किन पर निखार आएगा।

पढ़ें :- Ghade Ka Paani : गर्मियों के मौसम में पिएं घड़े का पानी, पाए जाते है कई प्राकृतिक गुण

अगर आपको मधुमेह है, तो आप गर्मी के गर्म मौसम के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील हो सकते हैं। अत्यधिक गर्मी आपके रक्त शर्करा नियंत्रण को प्रभावित कर सकती है। यदि आप इंसुलिन का उपयोग करते हैं या आपके रक्त शर्करा को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो गर्मी के महीनों में आपको अधिक जोखिम हो सकता है। आइये जानते है जानिए उन ड्रिंक्स के बारे में जो सेहत और त्वचा दोनों के लिए लाभकारी हैं।

आंवला और एलोवेरा
आंवला और एलोवेरा दोनों ही चीजें स्किन, बालों और सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं. यदि सुबह शाम आंवला और एलोवेरा जूस को मिलाकर पिया जाए तो शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है।

संतरा, तरबूज
गर्मी के दिनों में संतरा, तरबूज, अनार, चुकंदर जैसे रसदार फलों का जूस पीना चाहिए। इससे पेट साफ होता है। एसिडिटी, गैस जैसी परेशानियां दूर होती हैं। शरीर में खून की कमी दूर होती है और स्किन क्लीन होती है और ग्लो करने लगती है।

पुदीना
गर्मियों में आप पुदीने का पानी भी काफी लाभकारी होता है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है।

पढ़ें :- आम पन्ना, जलजीरा पानी और गन्ने का रस, देखिये गर्मी को मात देने के लिए ये समर ड्रिंक को बनाने की रेशपि

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...