1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सूर्य का मीन राशि 2022 में गोचर: वृष, मिथुन राशि वालों के लिए भारी लाभ, इन राशियों को रहना होगा सावधान

सूर्य का मीन राशि 2022 में गोचर: वृष, मिथुन राशि वालों के लिए भारी लाभ, इन राशियों को रहना होगा सावधान

सूर्य देव कुम्भ को छोड़कर 15 मार्च को मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 14 अप्रैल तक वहीं रहेंगे। जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा। वह यह भी सुझाव देते हैं कि इस अवधि के दौरान नकारात्मक प्रभावों से बचने और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सूर्य की मीन संक्रांति 14 मार्च को है। यानी सूर्य देव कुंभ राशि को छोड़कर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। 14 मार्च की रात 12 बजकर 16 मिनट पर सूर्य देव कुम्भ को छोड़कर मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 14 अप्रैल की सुबह 8 बजकर 43 मिनट तक वहीं रहेंगे सूर्य की इस मीन संक्रांति का शुभ मुहूर्त सूर्योदय से शुरू होगा सूर्य की किसी भी संक्रांति के दौरान पवित्र नदियों में स्नान का महत्व है।

पढ़ें :- 4 जुलाई 2022 का पंचांग: आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल के बारे में ...

जब भी सूर्य धनु या मीन राशि में बृहस्पति की राशि में प्रवेश करता है तो खरमास शुरू हो जाता है। जानिए आपकी राशि पर सूर्य के मीन राशि में प्रवेश करने पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इस अवधि के दौरान नकारात्मक प्रभावों से बचने और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

मेष राशि

सूर्य आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको यौन सुख की प्राप्ति होगी। आपका गृहस्थ जीवन सुखमय रहेगा और धर्म के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। लेकिन साथ ही आपके किसी काम पर पैसा खर्च होता रहेगा। हस्तशिल्प या मशीन से जुड़े काम करने वालों को इस दौरान अधिक सावधानी से पैसा खर्च करने की जरूरत है। सूर्य के शुभ फल को सुनिश्चित करने के लिए धार्मिक कार्यों में आर्थिक या शारीरिक रूप से अपना सहयोग देते रहें।

वृषभ

पढ़ें :- 27 जून 2022 का पंचांग: जाने आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल के बारे में ...

सूर्य आपके एकादश भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। साथ ही आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति होगी। इसलिए सूर्य के शुभ फल को सुनिश्चित करने के लिए रविवार की रात को 2 मूली लेकर सोएं और सुबह उठने के बाद इसे किसी मंदिर या धार्मिक स्थान पर दान कर दें।

मिथुन राशि

सूर्य आपके दशम भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपका स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति दोनों अच्छी रहेगी। नौकरों, वाहनों आदि का सुख मिलेगा। इस दौरान आप थोड़े संशय में रहेंगे। सूर्य के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अगले 30 दिनों तक काले या नीले रंग के कपड़े पहनने से बचें।

कैंसर

सूर्य आपके नवम भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। हालांकि इस दौरान आपको भाइयों का ज्यादा सहयोग नहीं मिलेगा। इसलिए सूर्य के अशुभ फल से बचने के लिए 14 अप्रैल तक घर में पीतल के बर्तनों का प्रयोग करें। यदि घर में पीतल का बर्तन न हो तो बाजार से किसी को भी पीतल का बर्तन लाकर घर में प्रयोग करें।

पढ़ें :- Kamada Saptami 2022: कामदा सप्तमी का व्रत रखने से कुंडली में सूर्य बलवान होता है , जानें शुभ मुहूर्त

लियो

सूर्य आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको आने वाले 30 दिनों तक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही अपने कार्यों को पूरा करने के लिए आपको धैर्य रखना चाहिए और क्रोध से बचना चाहिए। सूर्य के अशुभ फल से बचने के लिए जरूरत पड़ने पर किसी और की जैसे बड़े भाई या बड़े भाई की मदद करें।

कन्या

सूर्य आपके सप्तम भाव में गोचर करेगा। सप्तम स्थान जीवनसाथी का होता है। इसलिए सूर्य के इस गोचर से आपको अपने जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही आपके जीवनसाथी की प्रगति भी सुनिश्चित होगी। सूर्य का शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए भोजन करते समय अपने भोजन में से रोटी का एक भाग निकालकर कार्यालय या स्कूल-कॉलेज में अपने किसी सहकर्मी को खिलाएं।

तुला

सूर्य आपके छठे भाव में गोचर करेगा और छठा भाव मित्र का होगा। इसलिए आने वाले दिनों में आपके मित्रों की संख्या में वृद्धि होगी लेकिन शत्रुओं से भी आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। साथ ही बच्चों के प्रति आपका विनम्र स्वभाव आपकी प्रगति सुनिश्चित करेगा। इसलिए सूर्य के शुभ फल को सुनिश्चित करने के लिए कुत्ते को रोटी खिलाएं।

पढ़ें :- Astrology : आज का पंचांग, यहां जाने शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल

वृश्चिक

सूर्य आपके पंचम भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको हर जगह मान सम्मान मिलेगा। शिक्षा का लाभ मिलेगा और संतान का सुख मिलेगा। साथ ही आपके वैवाहिक संबंधों में भी मधुरता आएगी। इसलिए सूर्य देव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए वानर को गुड़ डालें।

धनुराशि

सूर्य आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको लगातार पद, भूमि, भवन, वाहन और धन की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके बच्चों को आर्थिक लाभ भी होगा। इसके अलावा आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप अपने कार्यों को अधिक समझदारी से पूरा करने में सक्षम होंगे। सूर्य देव का शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए जितना हो सके जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं।

मकर राशि

सूर्य आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको अपने भाइयों और बहनों का सहयोग प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। वैसे आप अपने काम के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहेंगे और अपनी मेहनत के बल पर धन अर्जित करेंगे। आपका भाग्य भी आपकी मेहनत का साथ देगा। इसलिए सूर्य का शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मंदिर जाकर सेवा कार्य करें।

कुंभ राशि

पढ़ें :- पंचांग: मंगलवार, 31 मई, 2022

सूर्य आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत के अनुसार धन की प्राप्ति होगी। साथ ही आपकी काबिलियत आपके काम को सफल बनाने में मदद करेगी। इसलिए सूर्य देव का शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए ऐसी कोई भी मिठाई उस मंदिर या मंदिर में दान करें, जिसमें बादाम पड़े हों। यदि आप मिठाई नहीं चढ़ा सकते हैं तो मंदिर में केवल बादाम का ही दान करें।

मीन राशि

सूर्य आपकी पहली यानि लग्न में गोचर करेगा। सूर्य के इस गोचर से आपको हर तरह के सुख की प्राप्ति होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आप अपनी सूझबूझ से अपनी स्थिति को और बेहतर बनाने में सफल रहेंगे। इस दौरान आप शारीरिक रूप से तंदुरुस्त रहेंगे और व्यापार संबंधी यात्राओं में लाभ मिलेगा। सूर्य का शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सुबह स्नान कर सूर्य देव को जल अर्पित करें, तब चर्चा हुई कि आज सूर्य की रंगारंग एकादशी और मीन संक्रांति आने वाली है, आप इस चर्चा का लाभ जरूर उठाएंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...