1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. विदेशों में टीम योगी के रोड शो को पहले चरण में ही मिली सफलता, बड़ी संख्या में निवेशकों ने जताई यूपी में निवेश की इच्छा

विदेशों में टीम योगी के रोड शो को पहले चरण में ही मिली सफलता, बड़ी संख्या में निवेशकों ने जताई यूपी में निवेश की इच्छा

ज्यादातर उद्योग समूहों ने फरवरी में समिट के लिए अपने प्रतिनिधिमंडल भेजने और निवेश की संभावनाओं को लेकर सकारात्मक संदेश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि विदेशों में उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल का यह पहला विदेशी दौरा था। अभी इस तरह के कई विदेशी दौरे होने हैं और संभावना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में जो 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है, उससे कहीं ज्यादा का निवेश प्राप्त हो सकता है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। अगले साल फरवरी में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए विदेशों में रोड शो कर रही टीम योगी को अपने पहले ही आयोजन में शानदार सफलता मिली है। कनाडा, मेक्सिको, लंदन और जर्मनी में रोड शो के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल के प्रस्तावों को बड़ी संख्या में विदेशी निवेशकों ने पसंद किया और प्रदेश में निवेश की इच्छा जाहिर की। कनाडा के माय हेल्थ सेंटर ने तो उत्तर प्रदेश के कानपुर में मेडिकल कॉलेज, सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल और मेडिकल डिवाइस यूनिट लगाने के लिए 2 हजार करोड़ रुपए का एमओयू भी कर लिया है। ज्यादातर उद्योग समूहों ने फरवरी में समिट के लिए अपने प्रतिनिधिमंडल भेजने और निवेश की संभावनाओं को लेकर सकारात्मक संदेश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि विदेशों में उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल का यह पहला विदेशी दौरा था। अभी इस तरह के कई विदेशी दौरे होने हैं और संभावना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में जो 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है, उससे कहीं ज्यादा का निवेश प्राप्त हो सकता है।

पढ़ें :- नौतनवा:सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच हर्षोल्लास के साथ 74वॉ गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी मना

कनाडा से बढ़ेगी व्यापारिक साझेदारी
कनाडा के टोरंटो में रोड के लिए गए प्रतिनिधिमंडल ने चीफ सेक्रेट्री डीएस मिश्रा की अगुवाई में कनाडा के सबसे बड़े एथनिक फूड चेन बरार के डायल पाबला और किरन मान से मुलाकात की। बरार ने उत्तर प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग में निवेश को लेकर इच्छा जाहिर की है। चीफ सेक्रेट्री ने उन्हें उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया। बरार का प्रतिनिधिमंडल जनवरी में उत्तर प्रदेश का दौरा कर सकता है। उधर, इन्वेस्ट यूपी और इंडो कनाडा चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईसीसीसी) ने यूपीजीआईएस 2023 के प्रमोशन को लेकर एक एमओयू साइन किया। आईसीसीसी समिट में कनाडा के निवेशकों का एक हाई लेवल डेलीगेशन उत्तर प्रदेश भेजेगा।

लंदन में भी कई निवेशकों से मिला प्रतिनिधिमंडल
ब्रिटेन के लंदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अगुवाई में गए प्रतिनिधिमंडल ने प्राइवेट इक्विटी, वेंचर कैपिटल एवं पेंशन फंड्स के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा के दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश का आग्रह भी किया। इसी तरह, इस प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न निवेशकों से चर्चा की और उन्हें उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया। द नेहरू सेंटर में डायरेक्टर अमीश त्रिपाठी और यूपी कम्युनिटी एसोसिएशन ने टीम योगी की लंदन में मेजबानी की।

मेक्सिको के निवेशक भी उत्साहित
उधर, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और फिशरीज मिनिस्टर संजय निषाद की अगुवाई में मेक्सिको पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने भी कई बिजनेस लीडर्स व एसोसिएशंस के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उन्हें प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल वातावरण की जानकारी दी। इस अवसर पर सम्मानित सदस्यों को प्रतिनिधिमंडल की ओर से ओडीओपी के उत्पाद भेंट किए गए। प्रतिनिधिमंडल ने अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र (CIMMYT) का भी दौरा किया। ब्रजेश पाठक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के लिए यह प्रसन्नता की बात है। नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. नॉर्मन बोरलॉग ने यहां विकसित गेहूं की विशेष किस्म की तकनीक 1960 के दशक में भारत को प्रदान की थी, जिससे देश मे हरित क्रांति को गति मिली थी। उम्मीद की जा रही है कि मेक्सिको से बड़ी संख्या में निवेशक उत्तर प्रदेश में अपने उद्यम लगाने के लिए उत्सुक हैं। जल्द ही वे अपने प्रतिनिधिमंडल को उत्तर प्रदेश भेजकर व्यापार के लिए संभावनाएं तलाशेंगे।

पढ़ें :- नौतनवा:भाजपा नेता के घर पर चले बुलडोजर मामले में फिर पहुंचे एसडीएम,ली जानकारी

कनाडा के भारतीय बिजनेस लीडर्स में दिखा उत्साह
कनाडा में उद्योग समूहों के लिए काम कर रहे भारतीय बिजनेस लीडर उत्तर प्रदेश में होने जा रही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर काफी उत्साहित नजर आए। एम एंड ए कांस्टलेशन सॉफ्टवेयर के हेड डॉ. अमित मोंगा ने नई टेक्नोलॉजी और नए टैलेंट को लेकर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बायो इंफॉर्मेटिक्स और सॉफ्टवेयर जैसी फील्ड में नए टैलेंट को तलाश कर इनकी मदद से उत्तर प्रदेश में मिल रहे प्लेटफॉर्म के जरिए ग्लोबली अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। इसी तरह, कनाडा की लीडिंग इंक्यूबेटर एवं एक्सिलरेटर फर्म टीबीडीसी के चेयरपर्सन विक्रम खुराना ने उत्तर प्रदेश की प्रगति पर खुशी जाहिर की और उत्तर प्रदेश व कनाडा के बीच व्यापारिक साझेदारी की इच्छा जाहिर की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने इंफ्रास्ट्रक्चर, नॉलेज एवं एमर्जिंग टेक्नोलॉजी में काफी प्रगति की है। मेरी इच्छा है कि उत्तर प्रदेश के व्यवसायी यहां कनाडा में और कनाडा के व्यवसायी उत्तर प्रदेश में आएं और यहां के इकोसिस्टम की मदद से अपने व्यापार को आगे बढ़ाएं। हमारा एक प्रतिनिधिमंडल इन्वेस्टर्स समिट में जाएगा और मुख्यमंत्री से मुलाकात करके बेहतर भविष्य की संभावनाएं तलाशेगा।

अब दुबई, अबुधाबी, दक्षिण कोरिया, बेल्जियम, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में रोड शो की बारी
कनाडा, मेक्सिको, जर्मनी और लंदन के बाद अब अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल दुबई, अबुधाबी, दक्षिण कोरिया, बेल्जियम, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में रोड शो के जरिए निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह आयोजन 12 से 13 दिसंबर के मध्य होंगे। एमएसएमई विभाग के मंत्री राकेश सचान की अगुवाई वाला प्रतिनिधिमंडल 12 दिसंबर सोमवार को यूएई के अबुधाबी में रोड शो और वन टू वन बिजनेस करेंगे। यही प्रतिनिधिमंडल 13 दिसंबर को दुबई में रोड शो करेगा। सतीश महाना की अगुवाई वाला प्रतिनिधिमंडल 12 और 14 दिसंबर को कनाडा के अन्य शहरों में समिट के लिए निवेशकों से मुलाकात करेगा। प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल 12 को दक्षिण कोरिया में तो 14 को जापान में रोड शो करेंगे। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, नंदी और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल 12 को बेल्जियम में और 14 को स्वीडन में रोड शो व बीटूबी मीटिंग करेंगे। वहीं, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और मत्स्य पालन मंत्री संजय निषाद 12 को ब्राजील में और 14 को अर्जेंटीना में निवेशकों से चर्चा करेंगे। जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा 13 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया में रोड करेंगे।

 

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...