1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating pumpkin seeds: पुरुषों की फर्टिलिटी बूस्ट करता है इस सब्जी का बीज, डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

Benefits of eating pumpkin seeds: पुरुषों की फर्टिलिटी बूस्ट करता है इस सब्जी का बीज, डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

स्ट्रेस और यौन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगो के लिए भी लाभदायक होता है। कद्दू के बीजों में जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बेहतर करता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating pumpkin seeds: आमतौर पर बहुत कम ही लोग होते हैं जिन्हे कद्दू खाना पसंद होता है। कद्दू की सब्जी के नाम पर लोग अपना नाक मुंह बनाने लगते है। पर क्या आप जानते है कद्दू हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज के पेसेट्स के लिए भी फायदेमंद होती है।

पढ़ें :- शुगर के मरीजो को जरुर करना चाहिए इन चीजों का सेवन, होते हैं कई फायदे

इसके अलावा स्ट्रेस और यौन संबंधी समस्याओं (sexual problems) से जूझ रहे लोगो के लिए भी लाभदायक होता है। कद्दू के बीजों (pumpkin seeds) में जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बेहतर करता है।

कद्दू के बीज (pumpkin seeds) का डेली सेवन करने से स्किन की कई दिक्कतों में फायदा करता है। साथ ही जिन लोगो को वजन तेजी से बढ़ने की समस्या है उनके लिए भी फायदेमंद होता है। जिन लोगो के पेट में कीड़े, खून की कमी, यूरिन इंफेक्शन और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर किसी पुरुष को यौन संबंधी (sexual problems) समस्या हो तो कद्दू के बीज (pumpkin seeds) का सेवन करना काफी हद तक फायदेमंद होता है। एक रिसर्च के मुताबिक कद्दू के बीजों (pumpkin seeds) का सेवन करने से पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्थ बेहतर होती है।

यौन स्वास्थ्य के लिए जरुरी होता है। पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हार्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीच का सेवन करना फायदेमंद होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...