1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ये बेहतरीन Combination देखा आपकी स्किन को बेहतरीन निखार, स्किन ही कई प्रॉबलम के लिए है रामबाण

ये बेहतरीन Combination देखा आपकी स्किन को बेहतरीन निखार, स्किन ही कई प्रॉबलम के लिए है रामबाण

By आराधना शर्मा 
Updated Date

This Great Combination Has Seen Your Skin Improve Skin Is The Only Cause For Many Problems

 नई दिल्ली: हर महिला बेहतरीन ब्युटी पाने के लिए कई महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करतें हैं। कई बार ये प्रोडक्स्ट आपकी स्किन के लिए को सूट नहीं करते  और कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ नेचुरल नुस्खों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपकी ब्युटी में 4 चांद लगा देता है।

पढ़ें :- गर्मी में आप जरूर लें फ्यूजन वाले टेस्ट का मजा, घर में ऐसे बनाए 'दूध कोला'

 

आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी साबित होंगे एवं बेदाग और निखरी त्वचा पाने में भी मदद करते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

शहद और टमाटर

झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचने के लिए शहद और टमाटर बहुत फायदेमंद है। इस कॉम्बिनेशन के लिए आधा कप टमाटर की प्यूरी में 1 बड़ा चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लागएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें। शहद में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण, जो बेदाग त्वचा पाने में मदद करती है। तो टमाटर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये विटामिन सी कोलेजन के निर्माण और त्वचा की दृढ़ता को बनाए रखने में मदद करता है और काले धब्बों को दूर करता है। ये पोटेशियम और मैग्नीशियम त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं और इसे एक उज्ज्वल चमक देते हैं।

पढ़ें :- Recipe: इस नवरात्रि में उपवास के दौरान खाये सिंघाड़े के लड्डू, हेल्दी सेहत के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

एलोवेरा और खीरा

एलोवेरा और खीरा दोनों ही चेहरे को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। ये आपको उज्ज्वल दिखने वाली त्वचा पाने में मदद करेगा। इसके लिए खीरे को ब्लेंड करें और इसका रस निकाल लें। खीरे के रस में 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और एक चिकने पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। अब इससे धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चहरा धो लें। दरअसल स्किनकेयर के लिए एलोवेरा सबसे अच्छी सामग्री में से एक है।

एलोवेरा जेल में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और अमीनो एसिड होते हैं, जो त्वचा की विभिन्न स्थितियों जैसे सनबर्न, दाने और लालिमा का इलाज करने में मदद करते हैं। वहीं खीरा त्वचा के अनुकूल विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो इसे त्वचा की समस्याओं जैसे कि सूखापन, उम्र बढ़ने और सूजन के इलाज के लिए बेहतरीन है।

पपीता और शहद

यह कॉम्बिनेशन चेहरे की ड्राईनेस का इलाज करने में आपकी मदद करेगा और आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखेगा। इसके लिए आधा कप पीसे हुए पपीते में 2 चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। एक महीन पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। साथ ही पपीते में एक सक्रिय एंजाइम भी है, जो एंटिफंगल गुणों से भरपूर है। यह मृत त्वचा को बाहर निकालने, त्वचा को हाइड्रेट करने और त्वचा की टोन को बेहतर बनाने में प्रभावी रूप से काम करता है।

पढ़ें :- रमजान में जरूर करें खजूर का सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ देता है कई चौकाने वाले फायदे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...