1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कुछ कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करने के बाद त्वचा की जलन का इलाज करने के लिए युक्तियाँ

कुछ कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करने के बाद त्वचा की जलन का इलाज करने के लिए युक्तियाँ

त्वचा की जलन आमतौर पर सुगंध और परिरक्षकों के कारण होती है। यहां तक ​​​​कि जो उत्पाद कहते हैं कि वे बिना गंध वाले हैं, उनमें रासायनिक सुगंध को ढंकने के लिए उपयोग की जाने वाली सुगंध हो सकती है। यह एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। गलत सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों का उपयोग मौजूदा त्वचा की स्थिति को बढ़ा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

त्वचा की जलन ऊतक क्षति है जो गर्मी से उत्पन्न होती है, या गलत कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग या सूर्य या अन्य विकिरण, या रासायनिक या विद्युत संपर्क से उत्पन्न होती यह साधारण चकत्ते से लेकर पूर्ण विकसित एलर्जी प्रतिक्रियाओं तक हो सकता है। त्वचा के जलने से सौंदर्य उत्पादों पर त्वचा की विभिन्न प्रतिक्रियाएं होती हैं। जैसे कि इरिटेंट कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस जो तब होता है जब कोई चीज वास्तव में त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। दूसरी तरह की प्रतिक्रिया में वास्तव में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल होती है। इसे एलर्जिक कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है और इसके लक्षणों में लालिमा, सूजन, खुजली और पित्ती शामिल हो सकते हैं। यह त्वचा को लाल और कच्चा बनाता है। सौंदर्य प्रसाधनों के कारण त्वचा की जलन शरीर के किसी भी हिस्से पर दिखाई दे सकती है, हालाँकि यह ज्यादातर चेहरे, होंठ, आंख, कान और गर्दन पर होती है।

पढ़ें :- चाहती हैं स्किन पर न आए उम्र का असर, तो अपनाएं ये टिप्स हमेशा दिखेंगी जवां- जवां

त्वचा की जलन आमतौर पर सुगंध और परिरक्षकों के कारण होती है। यहां तक ​​​​कि जो उत्पाद कहते हैं कि वे बिना गंध वाले हैं, उनमें रासायनिक सुगंध को ढंकने के लिए उपयोग की जाने वाली सुगंध हो सकती है। यह एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। गलत सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों का उपयोग मौजूदा त्वचा की स्थिति को बढ़ा सकता है, जैसे कि सूखापन या तैलीयपन। यदि आपकी त्वचा सामान्य रूप से शुष्क और तंग है, तो बहुत अधिक एसिड-आधारित उत्पादों का उपयोग करने से स्थिति और खराब हो सकती है। जब त्वचा का एसिड मेंटल हटा दिया जाता है, तो यह बहुत अधिक कठोर उत्पादों का उपयोग करने के कारण हो सकता है, जैसे कि फोमिंग क्लीन्ज़र। छिलके और फेस वाश जैसे कॉस्मेटिक उत्पादों में अक्सर मजबूत एसिड होते हैं जो त्वचा पर कठोर हो सकते हैं।

कॉस्मेटिक उत्पाद कम समय में समग्र रूप को बढ़ाने और ऊपर उठाने में मदद कर सकते हैं। त्वचा के प्रकार के अनुसार सही कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदने का सबसे बुनियादी कदम त्वचा को अच्छी तरह से समझना है। सबसे पहले, आपको यह पहचानने की जरूरत है कि आपकी त्वचा शुष्क, तैलीय या संवेदनशील है या नहीं। यह आवश्यक है क्योंकि बाजार विभिन्न प्रकार के त्वचा के अनुरूप विभिन्न कॉस्मेटिक उत्पादों से भरा है।

सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों को खरीदने से पहले त्वचा के प्रकार, चिंताओं और अन्य कारकों को ध्यान में रखें। यदि आप किसी उत्पाद को खरीदने से पहले उसके संघटक अनुभाग की जांच करते हैं तो इससे आपको लाभ होगा। कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदने से पहले, याद रखें कि परिणाम तय करने में प्राकृतिक त्वचा बहुत बड़ी भूमिका निभाती है।

कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि चेहरे के अलग-अलग हिस्सों की त्वचा अलग-अलग होती है जैसे होंठ और आंखें जिनकी त्वचा का प्रकार एक जैसा नहीं होता है। इसलिए, यह समझना आवश्यक है कि भले ही किसी विशेष ब्रांड की नींव त्वचा के प्रकार के लिए अच्छी हो, लेकिन उसी ब्रांड की लिपस्टिक आपके लिए अच्छी नहीं हो सकती है।

एक ब्रांड चुनते समय, उन उत्पादों से बचें जो त्वचा को शुष्क करते हैं या मुँहासे के मुद्दों को जन्म देते हैं। यह देखने के लिए कि त्वचा पर कौन सा अच्छा बैठता है, विभिन्न उत्पादों को आज़माना फायदेमंद होगा। यह देखने के लिए हमेशा पैच टेस्ट लें कि उनमें से कोई जलन या एलर्जी का कारण तो नहीं है। जब आप त्वचा पर एक विशिष्ट कॉस्मेटिक लागू करते हैं, तो यह तुरंत प्रतिक्रिया करेगा और कुछ जलन पैदा करेगा, जिससे एलर्जी हो सकती है।

यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो उन सौंदर्य उत्पादों को चुनना चाहिए जो एक विशिष्ट लेबल के साथ आते हैं जो बताते हैं कि वे इस प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित हैं। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें गैर-एलर्जी तत्व हों। यह न केवल संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए बल्कि अन्य प्रकार के लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा क्योंकि यह मेकअप उत्पादों से किसी भी तरह की एलर्जी या प्रतिक्रिया से बचता है।

सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों के उपयोग के कारण त्वचा की जलन के इलाज के लिए आप कई तरीकों का पालन कर सकते हैं:

रेटिनॉल, सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड जैसे सभी त्वचा उपचार उत्पादों का उपयोग तुरंत बंद कर दें। वे त्वचा की जलन को और बढ़ा सकते हैं। किसी भी त्वचा की चिंता को ‘ठीक’ या ‘इलाज’ करने के लिए किसी भी उत्पाद का उपयोग न करें और कोमल उत्पादों का उपयोग करके क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसी बुनियादी बातों का पालन करें।

त्वचा के लिपिड स्वास्थ्य को बहाल करने पर ध्यान दें – सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों के उपयोग के कारण त्वचा की जलन सीधे त्वचा की नमी बाधा पर हमला कर सकती है, जिससे परेशान होने पर संवेदनशीलता और जलन होती है। इसलिए, त्वचा की नमी के अवरोध को बहाल करने और इसे फिर से स्वस्थ बनाने के लिए हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन, सेरामाइड्स और स्क्वैलेन जैसे अवयवों के साथ स्किनकेयर रूटीन को समृद्ध करने का प्रयास करें।

स्किन केयर रूटीन में त्वचा को आराम देने वाले तत्व शामिल करें – जली और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने के लिए शांत करने वाली सामग्री की खुराक की आवश्यकता होती है। एलोवेरा सेंटेला एशियाटिका, एलांटोइन, बिसाबोलोल और नद्यपान जड़ के अर्क जैसे अवयवों से युक्त उत्पादों के साथ स्किनकेयर रूटीन को अपग्रेड करें।

सनस्क्रीन लगाएं – हर स्किनकेयर रूटीन के बाद हमेशा सनस्क्रीन लगाएं, गलत कॉस्मेटिक उत्पादों के कारण त्वचा में जलन होने के बाद यह विशेष रूप से आवश्यक है। चूंकि उपचार के दौरान त्वचा सूर्य के संपर्क में अत्यधिक संवेदनशील होती है, इसलिए एक व्यापक स्पेक्ट्रम वाली सनस्क्रीन त्वचा को ठीक होने के दौरान यूवी क्षति से सुरक्षित रखेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...