HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Beetroot Pickles: खाने के स्वाद को करें दोगुना ट्राई करें चुकंदर के अचार की आसान रेसिपी

Beetroot Pickles: खाने के स्वाद को करें दोगुना ट्राई करें चुकंदर के अचार की आसान रेसिपी

चुंकदर न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तमाम पोषक तत्व शरीर को कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। चुकंदर में विटामिन, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम पोषक तत्व पाये जाते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Beetroot Pickles: चुंकदर न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तमाम पोषक तत्व शरीर को कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। चुकंदर में विटामिन, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम पोषक तत्व पाये जाते है।

पढ़ें :- लखनऊ में DRDO का मॉडल हेलीकॉप्टर कहां 'उड़' गया? नगर निगम के पास नहीं है इसका जवाब

इसका सेवन करने से दिल से संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। चुंकदर (Beetroot) खाने से स्टैमिना बढ़ता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है। कई लोगो को चुंकदर को खाना पसंद नहीं होता है।

वैसे तो आप चुंकदर (Beetroot) का सलाद, सब्जी, जूस या फिर जैसे पसंद आएं वैसे खा सकते हैं। आज हम आपको चुकंदर का अचार  (Beetroot Pickles) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके स्वाद को तो दोगुना करेगा ही बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

चुकंदर का अचार (Beetroot Pickles) बनाने के लिए ये है जरुरी सामग्री

500 ग्राम चुकंदर
5-6 लहसुन की कलियां
5 करी पत्ते
आधा इंच अदरक
चार बारीक कटी हुई हरी मिर्च
आधा चम्मच हल्दी
आधा चम्मच लाल-कश्मीरी मिर्च पाउडर
आधा कप सरसों का तेल
दो चम्मच अचारी मसाला
दो चम्मच राई
आधा चम्मच मेथी दाना
एक चम्मच सिरका
नमक स्वादानुसार
आधा चम्मच हींग
दो चम्मच अमचूर पाउडर

पढ़ें :- Ghatkopar Hoarding Collapse : बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन के मामा-मामी की हादसे में मौत, 3 दिन बाद मिले शव

चुकंदर का अचार (Beetroot Pickles)  बनाने का ये है आसान सा तरीका

चुकंदर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को धोकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर धूप में सुखा लें। एक पैन में तेल गर्म करके उसमें राई, लहसुन, अदरक, मिर्च, करी पत्ता, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर डालकर कुछ देर भूनें।

अब इसमें चुकंदर के टुकड़े डालकर लगभग 10 मिनट तक अच्छे से भून लें। इसके बाद चुकंदर में नमक, अमचूर पाउडर, अचारी मसाला, मेथी दाना पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करके 10 मिनट ढककर पका लें। चुकंदर को पकाते समय बीच में एक- दो बार चला भी लें। उसके बाद गैस बंद कर दें और अचार को 2-3 दिन धूप में रख दें। इसके बाद अचार को जार में डालकर गर्म सरसों का तेल डाल दें। आपका टेस्टी चुकंदर का अचार बनकर तैयार है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...