1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. ट्विटर ने गलती से फेक अकाउंट की पुष्टि की, कॉल आउट होने के बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया

ट्विटर ने गलती से फेक अकाउंट की पुष्टि की, कॉल आउट होने के बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया

कम से कम छह फर्जी खाते जिन्हें ट्विटर का सत्यापन प्राप्त हुआ, उन्हें 16 जून को बनाया गया था

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Twitter Accidentally Verified Fake Account Suspends Him After Calling Out

ट्विटर ने मंगलवार को कहा कि उसने गलती से नकली खातों की एक छोटी संख्या को सत्यापित कर लिया है कि प्लेटफॉर्म पर कॉल किए जाने के बाद इसे अब स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। विकास दो महीने से भी कम समय के बाद आता है जब ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने प्रोफ़ाइल सत्यापन कार्यक्रम को फिर से शुरू किया। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी नई सत्यापन प्रक्रिया को छह श्रेणियों तक सीमित कर दिया, अर्थात् सरकार कंपनियां, ब्रांड और संगठन समाचार संगठन और पत्रकार; मनोरंजन; खेल और खेल; कार्यकर्ता, आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति।

पढ़ें :- विज्ञापन लक्ष्यीकरण में सुधार के साथ ट्विटर राजस्व वृद्धि की उम्मीदों को मात देता है

डेटा साइंटिस्ट कॉन्स्पिरडोर नॉर्टेनो ने 16 जून को बनाए गए छह सत्यापित खातों को कॉल करके ट्विटर की सत्यापन गलती को सुर्खियों में ला दिया। उनमें से किसी ने भी अपनी रचना के बाद से एक भी ट्वीट पोस्ट नहीं किया था और सभी के ज्यादातर अनुयायी समान थे जो 19 और 20 जून के बीच बनाए गए थे। ऐसा प्रतीत होता है कि विचाराधीन दो खातों में नकली प्रोफ़ाइल चित्रों का उपयोग किया गया था।

एक बार जब इस मुद्दे ने कुछ ध्यान आकर्षित किया, तो ट्विटर ने छह सत्यापित खातों में से पांच को निलंबित कर दिया, जबकि छठा अपने आप निष्क्रिय हो गया।
एक ट्विटर प्रवक्ता ने गैजेट्स 360 को एक ईमेल किए गए बयान में समस्या को स्वीकार किया। “हमने गलती से कम संख्या में अनधिकृत (फर्जी) खातों के सत्यापन आवेदनों को मंजूरी दे दी। हमने अब अपने प्लेटफॉर्म हेरफेर और स्पैम नीति के तहत विचाराधीन खातों को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है, और उनके सत्यापित बैज को हटा दिया है, ”प्रवक्ता ने कहा।

हालांकि ट्विटर जल्दी से कार्रवाई करने में सक्षम था, यह स्पष्ट नहीं है कि नकली खाते कैसे सत्यापित बैज प्राप्त करने में सक्षम थे। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कंपनी ने कार्रवाई की और प्लेटफॉर्म पर रिपोर्ट किए जाने के बाद ही खातों को निलंबित कर दिया। इसके अलावा, कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या भविष्य में फर्जी खाते को सत्यापित होने से रोकने के लिए कोई अंतर्निहित परिवर्तन लागू किया जा रहा है।

ट्विटर ने एक नई आवेदन प्रक्रिया शुरू करके और मई में अपनी पात्रता मानदंड को अपडेट करके अपने प्रत्याशित प्रोफ़ाइल सत्यापन को फिर से शुरू किया – सार्वजनिक प्रतिक्रिया लेने के महीनों बाद और उन खातों से सत्यापन बैज को स्वचालित रूप से हटाने के लिए नीति लागू करना जो अब अद्यतन मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। हालाँकि, इसे पुन आरंभ करने के ठीक एक सप्ताह बाद, कंपनी ने उपयोगकर्ताओं से नए सत्यापन अनुरोध स्वीकार करना बंद कर दिया और बाद में जून की शुरुआत में इस प्रक्रिया को बहाल कर दिया।

पढ़ें :- स्नैपचैट ने डिजिटल अवतारों को बेहतर बनाने के लिए 3डी बिटमोजी पेश किया, 1,200 नए अनुकूलन विकल्प

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X