1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Government 51 हज़ार शिक्षक पदों पर करेगी भर्ती, बेसिक शिक्षा परिषद की ऐसी होगी चयन प्रक्रिया

Yogi Government 51 हज़ार शिक्षक पदों पर करेगी भर्ती, बेसिक शिक्षा परिषद की ऐसी होगी चयन प्रक्रिया

UP Government teacher Recruitement 2021 : यूपी (UP) की योगी सरकार (Yogi Government)  ने बेसिक शिक्षा परिषद (UP Basic Education Council ) में शिक्षकों के लिए 51,112 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। हालांकि विधानसभा चुनावों के कुछ महीने बाद होने वाले हैं। ऐसे में योगी सरकार के इस तरह के फैसले की टाइमिंग विपक्ष सवाल उठाया रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ । UP Government teacher Recruitement 2021 : यूपी (UP) की योगी सरकार (Yogi Government)  ने बेसिक शिक्षा परिषद (UP Basic Education Council ) में शिक्षकों के लिए 51,112 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। हालांकि विधानसभा चुनावों के कुछ महीने बाद होने वाले हैं। ऐसे में योगी सरकार के इस तरह के फैसले की टाइमिंग विपक्ष सवाल उठाया रहा है।

पढ़ें :- CM Yogi का बड़ा फैसला, फैजाबाद रेलवे जंक्शन अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा

बता दें कि यूपी में 73,711 खाली शिक्षक उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government ) ने बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council )में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) को बारे में जानकारी दे चुका है। फिर सरकार की तरफ से ट्वीटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा कर दी गई थी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government )  द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार (Central Government )को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई थी।

रिक्त पदों की समीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government )  ने राजस्व परिषद के अध्यक्ष (Chairman of Revenue Council) की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है। जल्द ही ये समिति इस मामले पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। लिहाजा रिक्त पदों की संख्या के बारे जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दे दी गई है, लेकिन फाइनल रिपोर्ट (Final Report) आने के बाद ही भर्ती के लिए पदों की अंतिम संख्या तय की जाएगी।

जल्द ही जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन

वहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Examination Regulatory Authority) ने 28 नवम्बर को अध्यापक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) का प्रस्ताव भेजा है। सूत्रों के मुताबिक परीक्षा कराने की प्रक्रिया की शुरुआत दिसम्बर से शुरू कर सकती है। इसके लिए शिक्षा विभाग अगले हफ्ते तक नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में इससे पहले साल 2018 में सितंबर में 68500 शिक्षक भर्ती के नियुक्ति पत्र बांटे गए थे। इसी मंच से सीएम योगी ने रिकॉर्ड समय में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती करने की घोषणा की की, इसके लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) नवम्बर के पहले हफ्ते में आयोजित की गई थी। वहीं 22 दिसम्बर से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू हुई थी। साथ ही जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा पूरी करा दी गई थी।

पढ़ें :- वरुण गांधी ने Yogi Government को घेरा बोले- आम आदमी को जब उसके हाल पर छोड़ दिया तो फिर सरकार का क्या मतलब?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...