1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Heavy Rains Alert : यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय,लखनऊ समेत 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम फीका करेगा स्वतंत्रता दिवस का जोश

UP Heavy Rains Alert : यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय,लखनऊ समेत 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम फीका करेगा स्वतंत्रता दिवस का जोश

UP Heavy Rains Alert : मॉनसून टर्फ लाइन (Monsoon Turf Line) पंजाब से होते हुए पूर्व में मणिपुर की ओर गुजर रही है। इसके साथ ही एक यूपी में ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो रहा है जिसके चलते पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं, आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, हालांकि अलनीनो (Al Nino) के असर से अब मानसून कमजोर होने लगा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Heavy Rains Alert : मॉनसून टर्फ लाइन (Monsoon Turf Line) पंजाब से होते हुए पूर्व में मणिपुर की ओर गुजर रही है। इसके साथ ही एक यूपी में ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो रहा है जिसके चलते पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं, आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, हालांकि अलनीनो (Al Nino) के असर से अब मानसून कमजोर होने लगा है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

पढ़ें :- Weather : यूपी में दो दिनों तक चक्रवात मिचौंग का दिखेगा असर, फिर 11 दिसंबर को बदलेगा मौसम

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) के मुताबिक आज शुक्रवार को लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज, संतकबीरनगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और सीतापुर में बारिश के साथ गरज-चमक होने का अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर और बस्ती के आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश और तराई बेल्ट से जुड़े हुए लगभग 25 जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश के आसार हैं। 11 अगस्त को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर हल्की बारिश भी हो सकती है। आज अधिकतम तापमान 33°C और न्यूनतम तापमान 27°C तक रह सकता है।

15 अगस्त को मौसम बिगाड़ेगा खेल

12 अगस्त को भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान मौसम विभाग द्वारा पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं तेज बारिश और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। जबकि 13 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कहीं तो पूर्वी यूपी में बारिश का दायरा बढ़ जाएगा। दोनों ही हिस्सों में एक-दो जगह तेज बारिश और बिजली गिरने का भी अलर्ट है। इसके अलावा 14, 15 और 16 अगस्त के दिन भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि कई जिलों में 15 अगस्त के दिन अच्छी बारिश हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो राष्ट्रीय त्यौहार में खलल भी पड़ सकता है।

पढ़ें :- Himachal Weather Report : हिमाचल के लाहौल स्पीति में पारा माइनस -2.7 डिग्री, अगले 2 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...