1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Alert : यूपी के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट, भादों में सक्रिय हुआ मॉनसून

Weather Alert : यूपी के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट, भादों में सक्रिय हुआ मॉनसून

UP Weather Alert : यूपी वालों को सावन ने भले ही निराश किया है, लेकिन भादो राजधानी लखनऊवासियों से समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों झमाझम बारिश हो रही है। पूर्वी यूपी में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर कभी हल्की तो कभी भारी बारिश हो रही है। अब अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी-तूफान और वज्रपात की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के 35 जिलों में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Alert : यूपी वालों को सावन ने भले ही निराश किया है, लेकिन भादो राजधानी लखनऊवासियों से समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों झमाझम बारिश हो रही है। पूर्वी यूपी में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर कभी हल्की तो कभी भारी बारिश हो रही है। अब अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी-तूफान और वज्रपात की संभावना जताई गई है।

पढ़ें :- Weather Alert : मौसम विभाग ने 17 राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी, यूपी के इन जिलों को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के 35 जिलों में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।झमाझम बरसात का असर तापमान पर पड़ा और अधिकतम पारा 4.6 डिग्री लुढ़क गया। वहीं, मौसम विभाग ने 17 सितंबर  तक भारी बारिश के आसार जताए हैं।मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कई इलाकों में भारी बरसात के आसार हैं। गरज-चमक का दौर बना रहेगा।  हालांकि, लगातार बारिश से जिलों में जलभराव हो गया है। सड़कें पानी से लबालब भर गई हैं। हालांकि, मौसम में बदलाव से लोगों को राहत मिली है।

यूपी के तीन जिलों वाराणसी, प्रयागराज और संत कबीर नगर में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 14 से 17 सितंबर के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा कई इलाकों में हल्की व मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी वर्षा और गरज के साथ व बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता, मानसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल के साथ मध्य प्रदेश के दक्षिण पूर्वी जिलों के साथ बंगाल की खाड़ी तक है। इसके कारण मध्य प्रदेश से सटे यूपी के जिलों और पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

पढ़ें :- Weather Alert : यूपी के इन 33 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललितपुर है। मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में प्रवेश कर रहा है। इससे प्रदेश के कई ज़िलों में भारी बारिश होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...