1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बेदाग गोरापन पाने के लिए इस्तेमाल करें इन फलों के छिलके, दूर रहेगी स्किन की हर प्रॉब्लम

बेदाग गोरापन पाने के लिए इस्तेमाल करें इन फलों के छिलके, दूर रहेगी स्किन की हर प्रॉब्लम

विटामिन सी का संतरा काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके छिलके को आप एक बेहतरीन क्लीजिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कई तरह के ब्यूटी पैक्स में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्किन को फंगल इंफेक्शन से बचाव करती है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने भी नहीं होने देती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: गर्मियों में फल खाने से सेहत के साथ साथ स्किन को भी बेहद लाभ होता है। अगर हेल्थ की बात की जाये तो फल हेल्दी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। स्वस्थ सेहत के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी होता हैं जो शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ती करें। फलों के सेवन के बाद उनके छिलकों को फेंक दिया जाता हैं।

पढ़ें :- बढ़ती उम्र में स्किन की ब्यूटी रखनी है बरकरार, ऐसे इस्तेमाल करें Chia Face Mask

लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के छिलकों से आपकी खूबसूरती की चाहत पूरी की जा सकती हैं। फलों के छिलके आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और गोरी और निखरी स्किन दिलाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन फलों के छिलकों के इस्तेमाल से आपको त्वचा पहले से निखरी और दमकती नजर आएगी।

संतरा

विटामिन सी का संतरा काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके छिलके को आप एक बेहतरीन क्लीजिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कई तरह के ब्यूटी पैक्स में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्किन को फंगल इंफेक्शन से बचाव करती है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने भी नहीं होने देती है। संतरे के छिलकों को सुखाकर, इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को दही या बेसन के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की रंगत निखरेगी।

सेब

पढ़ें :- 40 की उम्र में दिखना चाहतीं हैं 25 की, तो बढ़ती उम्र में इस्तेमाल करें ये गजब टिप्स

सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, तो आपके स्किन को सन डैमेज होने से बचाते हैं। सेब के छिलके से तैयार पाउडर को ओट्स और दही के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है। इसके साथ ही आपके स्किन की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इससे आपका चेहरा सॉफ्ट और चमकदार बनता है।

नाशपाती

फाइबर से भरपूर नाशपाती का छिलका स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी सुंदरता में चार चांद लगेगा और आपके स्किन की रंगत में भी निखार आएगा। अगर आप गोरी और बेदाग स्किन चाहते हैं, तो सप्ताह में इसके छिलके का पेस्ट जरूर अपने चेहरे पर लगाएं।

केला

केला कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। इसके अलावा केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम की भी अधिकता होती है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। अगर आप अपने स्किन पर ग्लो लाना चाहते हैं, तो केले के छिलके का जरूर इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे। साथ ही आपकी स्किन पहले से काफी अधिक निखरी हुई नजर आएगी।

पढ़ें :- गर्मी में स्किन को रखना है cool और Refresh, चंदन का ऐसे करें इस्तेमाल... मिलेंगे बेहतरीन फायदे

पपीता

पपीता पाचनतंत्र के लिए बहुत ही अच्छा होता है। पपीते के सेवन से सेहत को बहुत से लाभ होते हैं। इसका छिलका भी कम नहीं है। पपीते के छिलके से भी आप अपने स्किन को निखार सकते हैं। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है, जो शुष्क स्किन पर नमी लाने का काम करती है। यह स्किन टोन को भी हल्का करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके साथ ही अगर आपको टैनिंग की शिकायत है, तो आप पपीते के छिलके को पीस लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं। सप्ताह में करीब 1 बार इसे जरूर ट्राई करें। इससे आपको कभी भी टैनिंग की शिकायत नहीं होगी।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...