HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Dead skin और Dark skin से पाना चाहते हैं छुटकारा, Baking soda का ऐसे करें इस्तेमाल…

Dead skin और Dark skin से पाना चाहते हैं छुटकारा, Baking soda का ऐसे करें इस्तेमाल…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बेकिंग सोडा को आमतौर पर किचन में इस्तेमाल किया जाता है,इसका उपयोग खाने में किया जाता है। राजमा, छोले या चने भिगोते समय उसमें बेकिंग सोडा उपयोग में लाया जाता है। जिससे वे जल्दी फूल जाते हैं। यह प्राकृतिक होता है, और सफेद रंग के पाउडर के रूप में पाया जाता है। बैकिंग सोड़ा असल में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है।

पढ़ें :- बारिश के मौसम में बाथरुम में रखे साबुन के जल्दी जल्दी पिघलने से हैं परेशान, तो आपके काम आएगी ये ट्रिक

बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि यह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद तरता है। बेजान और सांवली त्वचा को जानदार बनाने में बेकिंग सोडा लाभदायक माना जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं बेकिंग सोडा के फायदों के बारे में…

ग्लोइंग स्किन के लिए 

ग्लोइंग और जवां स्किन कौन नहीं चाहता। पर्याप्त सोना और हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपकी स्किन ग्लोइंग रहेगी इसकी गारंटी नहीं है। ऐसे में आपकी स्किन को नैचरल ग्लो देने में बेकिंग सोडा बड़ी भूमिका निभा सकता है। ऑरेंज जूस में बेकिंग सोडा मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धुलें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है।

कील मुंहासे हटाने में

मुंहासे से लगभग सभी परेशान हो जाते है, क्योंकि यह चेहरे की रौनक को कम कर देता है, तो इसीलिए आप बेकिंग सोडे के साथ सेव के सिरके का उपयोग करे तो जल्द ही मुहांसों से राहत पाई जा सकती है।

पढ़ें :- Trendy look: सावन में हरी हरी चूड़ियों के साथ पहन रही हैं हरी साड़ी तो इस कलर के ब्लाउज देंगे ट्रेंडी और स्मार्ट लुक

ब्लैकहेड्स

बेकिंग सोडा में ऐसे गुण पाए जाते है जो ऐसे संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। ये ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाने से इनसे जल्द राहत मिलती है।

टैनिंग

बेकिंग सोडा की मदद से टेन हटाया जा सकता है। किंग सोडा का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या से निजात मिल सकती है। बेकिंग सोडा और सिरका को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं। इससे टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

डार्क स्पॉट्स

आपके चेहरे पर अगर दाग-धब्बे और पैचेस हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेकिंग सोडा इन्हें हल्का करने में आपकी मदद कर सकता है।डार्क स्पॉट हटाने के लिए एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाकर इसे प्रभावित एरिया और फिर पूरे चेहरे पर लगाइए। कुछ देर लगा रहने के बाद धो दीजिए। इसे रात में लगाना ज्यादा उचित होगा।

पढ़ें :- Hair care: बारिश की वजह से बालों से आ रही हैं गंदी बद्बू तो इस तरह पायें छुटकारा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...