1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News : नहीं बदला मौसम, स्कूलों ने बदल दी टाइमिंग, ऐसे स्‍कूलों पर प्रशासन लेगा एक्शन

UP News : नहीं बदला मौसम, स्कूलों ने बदल दी टाइमिंग, ऐसे स्‍कूलों पर प्रशासन लेगा एक्शन

पिछले दिनों सर्दी और कोहरे की वजह से बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए स्‍कूलों की टाइमिंग (School Timings) बदल दी गयी थी। इस संबंध में प्रशासन ने अभी कोई नया आदेश जारी नहीं किया है। इसके बावजूद कुछ स्‍कूल पहले की टाइमिंग पर खुलने लगे हैं। सोमवार को पहले दिन छोटे बच्‍चों को सुबह-सुबह स्‍कूल जाने में परेशानी हुई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

गाजियाबाद। पिछले दिनों सर्दी और कोहरे की वजह से बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए स्‍कूलों की टाइमिंग (School Timings) बदल दी गयी थी। इस संबंध में प्रशासन (Administration) ने अभी कोई नया आदेश जारी नहीं किया है। इसके बावजूद कुछ स्‍कूल पहले की टाइमिंग पर खुलने लगे हैं। सोमवार को पहले दिन छोटे बच्‍चों को सुबह-सुबह स्‍कूल जाने में परेशानी हुई। बच्‍चों के अभिभावकों ने भी नाराजगी जाहिर की है। बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA)ने ऐसे स्‍कूलों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

पिछले दिनों दिल्‍ली, नोएडा (Noida)  और गाजियाबाद (Ghaziabad)  के आठवीं तक के स्‍कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर 10 बजे खोलने का आदेश दिया गया था। अभी सर्दी पड़ रही है और मौसम विभाग (Weather Department)आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों में बारिश होने और सर्दी बढ़ने की चेतवनी दी है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए प्रशासन ने अभी स्‍कूलों की टाइमिंग में बदलाव नहीं किया है गाजियाबाद के बीएसए विनोद मिश्रा (BSA Vinod Mishra of Ghaziabad) ने बताया कि अभी सर्दी पड़ रही है, इसलिए सीबीएसई (CBSE),आईसीएसई (ICSE), मदरसा और माध्यमिक बोर्ड के कक्षा एक से आठवीं तक स्‍कूलों की टाइमिंग सुबह 10 बजे रखी गयी है। अगले सप्‍ताह से इन स्‍कूलों के समय में बदलाव किया जाएगा।

सर्दी के बावजूद ग़ाजियाबाद (Ghaziabad)  , नोएडा (Noida) और दिल्ली में स्कूलों की टाइमिंग (School Timings) एक जैसी नहीं है। कुछ स्कूलों में बच्चों को सुबह जल्द ही बुला लिया जा रहा है तो कुछ स्कूलों में देर से बुलाया जा रहा है। गाजियाबाद (Ghaziabad) के ट्रांस हिंडन (Trans Hindon) में कक्षा एक से आठवीं तक के कुछ स्‍कूल सोमवार को पहले के समय पर खोले गए। सुबह-सुबह छोटे बच्‍चे सर्दी में ठिठुरते हुए स्‍कूल पहुंचे।

वसुंधरा सेक्‍टर चार बी (Vasundhara Sector 4 B) में रहने वाले अभिभावक संतोष सिंह ने बताया कि उनका बेटा पांचवीं कक्षा में इंदिरापुरम के एक स्‍कूल में पढ़ता है। आज सुबह सात बजे पहले की टाइमिंग पर बस आ गयी थी। स्‍कूल आठ बजे का कर दिया गया है। वहीं, राजनगर एक्‍सटेंशन में अजनारा सोसाइटी में रहने वाले विकास जैन ने बताया कि उनकी बेटी पास के एक नामी स्‍कूल में पढ़ती है। उसका स्‍कूल भी पहले की टाइमिंग पर आज से शुरू हो गया है। नोएडा सेक्‍टर 11 में रहने वाले हर्ष पटेल ने बताया कि उनकी बेटी मयूर विहार फेज तीन में एक स्‍कूल में कक्षा छह में पढ़ती है, उनका स्‍कूल पहले 10 बजे का स्‍कूल था, लेकिन आज से बच्‍चों को पहले की टाइमिंग पर बुलाया गया। बच्‍चों के लिए अभी सर्दी है, इसलिए एक सप्‍ताह बाद स्‍कूलों का समय बदला जाता तो बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा रहता।

गाजियाबाद बेसिक शिक्षा अधिकारी (Ghaziabad Basic Education Officer) विनोद कुमार मिश्रा (Vinod Kumar Mishra) ने बताया कि ठंड की वजह से अभी स्‍कूलों की टाइमिंग (School Timings)में बदलाव नहीं किया गया है। आदेश आने से पहले स्‍कूलों की टाइमिंग (School Timings) में बदलाव करने वाले स्‍कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...