1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Food : सर्दियों में भूख और पाचन को ठीक करते है ये खाद्य पदार्थ,रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में होते है कारगर

Winter Food : सर्दियों में भूख और पाचन को ठीक करते है ये खाद्य पदार्थ,रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में होते है कारगर

सर्दी का मौसम अलबेला है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम है। इस मौसम में भोजन ठीक ढंग से पचता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Food : सर्दी का मौसम अलबेला है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम है। इस मौसम में भोजन ठीक ढंग से पचता है। यह शरीर को अधिक पोषण प्रदान करने में सहायता करता है।रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ सर्दियों में पोषण में अच्छी तरह से मदद कर सकते हैं।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

ताजा, जैविक, पचने में आसान, शुद्ध और पौष्टिक भोजन सर्दियों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होते है।  इनमें ताजी सब्जियां और फल/सूखे मेवे, डेयरी उत्पाद, नट/तिलहन, साबुत अनाज/फलियां और घी शामिल हैं।

सर्दियों में शरीर के लिए सबसे गर्म सब्जियां गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, मूली, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, शलजम आदि जैसी जड़ वाली सब्जियां हैं।सर्दियों की सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों, मूली, पुदीना, आदि।

सरसों, हींग (हिंग), काली मिर्च, मेथी, अजवाइन और सुवा (सोआ) के बीज सभी गर्म मसालों का   उपयोग सर्दियों  किया जा सकता है। सरसों, अजवायन और सुवा के बीज सर्दी की खांसी और फ्लू के लिए एक औष्धि् हैं, भूख और पाचन को ठीक करते हैं। और रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं। मेथी (सूखी या अंकुरित) हड्डी और जोड़ों की समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है। जो सर्दियों में  जोड़ों का दर्द सामने आता हैं। हल्दी, विशेष रूप से ताजी हल्की और सुनहरी पीली किस्म , एक शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल इम्युनिटी बिल्डर है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...