1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Winter Tips : सफेद कद्दू को कहा जाता है सेहत की कुंजी , इस मौसम में करें सेवन

Winter Tips : सफेद कद्दू को कहा जाता है सेहत की कुंजी , इस मौसम में करें सेवन

सफेद कद्दू सीताफल की दूसरी प्रजाति होती है। इसे अलग-अलग जगहों पर इसे सफेद कद्दू, विंटर मेलन, वैक्स गार्ड और एक्स गार्ड जैसे कई नामों से जाना जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Tips : सफेद कद्दू सीताफल की दूसरी प्रजाति होती है। इसे अलग-अलग जगहों पर इसे सफेद कद्दू, विंटर मेलन, वैक्स गार्ड और एक्स गार्ड जैसे कई नामों से जाना जाता है। यह देखने में कद्दू और लौकी का मिश्रण लगता है। इसका इस्तेमाल मुख्यतः: पेठा बनाने के लिए किया जाता है लेकिन जूस के रूप में भी इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।भरपूर सफेद कद्दू का सेवन वजन कम करने में सहायक होता है।

पढ़ें :- Holy basil seeds : इस पवित्र पौधे के बीज को खाने से मिलती है शांति मजबूत, इम्यूनिटी के साथ् दूर होता है तनाव

सफेद कद्दू विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन से भरपूर होता है। यह न केवल सेहत के लिए लाभदायक होता है बल्कि यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में भी सहायक होता है।आयुर्वेद के मुताबिक, सफेद कद्दू का सेवन फ्लू, सर्दी, इंफ्लुएंजा को दूर करने में बेहद उपयोगी है। साथ ही इससे पेट की दिक्कत भी दूर होती हैं।सफेद कद्दू में फाइटोस्टेरॉली की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो वजन को तेजी से कम करने में सहायक होता है। आप जोड़ों में दर्द, घुटने में दर्द, कमर दर्द या सूजन की समस्या से ग्रस्त हैं तो नियमित तौर पर दिन में एक से दो बार कद्दू के जूस का सेवन करें।

डिप्रेशन की वजह ट्रिप्टोफैन की कमी होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए सफेद कद्दू का सेवन करना चाहिए। इशमें एल-ट्रिप्टोफैन तत्व पाय जाते हैं, जो डिप्रेशन को कम करने में मदद करते हैं।कद्दू को सर्दी-जुखाम होने पर दवाई के रूप में इस्त्माल किया जाता है। कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

 

पढ़ें :- जानिए आयुर्वेद कैसे कर सकता है आपके बालों की रक्षा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...