1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्भावस्था के दौरान काम करना: आपकी सुरक्षा और आराम के लिए ध्यान रखने योग्य 6 युक्तियाँ

गर्भावस्था के दौरान काम करना: आपकी सुरक्षा और आराम के लिए ध्यान रखने योग्य 6 युक्तियाँ

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि काम बंद कर देना चाहिए। हालांकि, दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान, कुछ बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है ताकि आप अपनी गर्भावस्था को खतरे में डाले बिना काम पर उत्पादक बन सकें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं काम करना जारी रख सकती हैं। हालांकि, बढ़ते हुए पेट के साथ, कार्यस्थल पर कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है ताकि गर्भवती माताएं सुरक्षित और सुरक्षित महसूस कर सकें और गर्भावस्था को खतरे में डाले बिना इस चरण के दौरान उत्पादक बनी रहें। दूसरी और तीसरी तिमाही में बैठने या घूमने जैसी दैनिक गतिविधियाँ असहज हो सकती हैं। दर्द अतिरिक्त परेशानी का कारण बन सकता है। हालाँकि, यह एक बाधा के रूप में नहीं होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान काम करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं।

पढ़ें :- घर बैठे करें प्रेगनेंसी टेस्‍ट, जाने क्या है प्रोसेस

आराम

कार्यस्थल पर ऐसी कुर्सियों का उपयोग करें जो अधिकतम आराम प्रदान करती हों और जिनका उपयोग लंबे समय तक बैठने के लिए किया जा सकता हो। पीठ के निचले हिस्से के लिए समर्थन का प्रयोग करें। अपने पैरों को कम रखें ताकि सूजन कम हो। आरामदायक जूते और कपड़े पहनें।

क्या बचना है

गर्भावस्था के दौरान, आपको भारी सामान उठाने, चढ़ने और ले जाने से बचना चाहिए। लंबे समय तक खड़े न रहें। शोर और कंपन से बचने के लिए भारी मशीनरी से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है। जब आप अपने बच्चे को अंदर ले जा रहे हों तो अत्यधिक तापमान और रसायनों के संपर्क से भी बचना चाहिए।

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

क्या आप पर्याप्त आराम कर रहे हैं

काम से पहले और बाद में आराम करना जरूरी है। अगर आप बाहर काम कर रहे हैं तो घर पर गतिविधियों में कटौती करें और घर की मदद या परिवार के किसी व्यक्ति को नौकरी सौंपें। हर रात कम से कम आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

सही भोजन

यदि आप थकान से बचने के लिए गर्भावस्था के दौरान काम कर रही हैं तो उचित आहार महत्वपूर्ण है। प्रोटीन और आयरन से भरपूर खाना खाएं ताकि आप थका हुआ महसूस न करें। तरल पदार्थ का सेवन भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने कार्यस्थल पर, पानी की बोतल को संभाल कर रखें और पूरे दिन पानी और अन्य स्वस्थ तरल पदार्थों की चुस्की लेते रहें।

काम के तनाव से बचें

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

गर्भावस्था के दौरान काम का तनाव अच्छा नहीं कर सकता। अपने मातृत्व अवकाश और लाभों के बारे में अपने नियोक्ता से बात करें। इसके अलावा, अपने आप को अधिक काम न करें। बीच-बीच में ब्रेक लें। गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय अपने मन में चिंता का निर्माण न होने दें।

सहकर्मियों से समर्थन मांगें

अपने सहकर्मियों और दोस्तों से मदद और समर्थन स्वीकार करने के विचार के लिए खुले रहें, चाहे वह शारीरिक हो या भावनात्मक। यह आपको काम के तनाव को प्रबंधित करने में भी मदद करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...