1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. यामाहा ने पेश की अपनी फ्लैगशिप माउंटेन ई-बाइक, जानें खूबियां

यामाहा ने पेश की अपनी फ्लैगशिप माउंटेन ई-बाइक, जानें खूबियां

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा दिया जा रहा है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार लगातार बड़ा हो रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Yamaha Introduced Its Flagship Mountain E Bike Know The Features

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा दिया जा रहा है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार लगातार बड़ा हो रहा है। दुनियाभर में कई वाहन निर्माता बैटरी से चलने वाले अलग-अलग तरह के उत्पादों को तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं।

पढ़ें :- Yamaha की R-सीरीज की नई स्पोर्ट्स बाइक, टीजर वीडियो जारी

जहां इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए जा रहे हैं, वहीं, कुछ दोपहिया और कार निर्माता बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल उतार रहे हैं। इसी कड़ी में Yamaha (यामाहा) लेटेस्ट ओईएम (ओरिजनल इक्यूप्मेंट मैन्युफैक्चरर) बन गया है जिसने अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल पेश की है।

यामाहा मोटर कंपनी लिमिटेड के यासुओ ओकाडा ने कहा कि क्रॉस-कंट्री ओलंपिक में माउंटेन बाइक के शामिल होने के बाद से माउंटेन बाइकिंग में लोगों की रुचि बढ़ रही है। साइकिल की सवारी तब से ज्यादा लोकप्रिय हो गई है।

जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी का दावा है कि यामाहा इलेक्ट्रिक साइकिल माउंटेन बाइकिंग के लिए तैयार की गई है। इसे खासतौर पर रोमांच पसंद करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है। यामाहा ने एक नई माउंटेन फ्लैगशिप ई-बाइक बनाने के लिए मोटरसाइकिल और ई-बाइक बनाने की अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने का फैसला किया है।

यासुओ ओकाडा ने कहा कि यह मॉडल हाई-स्पेक माउंटेन बाइक और ई-बाइक दोनों के फीचर्स से लैस है। यह पहली बार है जब हमने इन ई-बाइक पर फ्रंट सस्पेंशन और रियर सस्पेंशन का इस्तेमाल किया है। पुराने मॉडलों की तुलना में, कुशन लंबा स्ट्रोक देता है। इस कारण से यह उबड़-खाबड़ रास्तों में भी एक स्थिर सवारी देती है।

पढ़ें :- सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, ग्राहकों को मिला अच्छा रिस्पॉन्स

यामाहा मोटर कंपनी लिमिटेड के कजुहिरो मुराता ने कहा कि पिछले मॉडलों में जहां उनकी उपयोगिता पर ध्यान दिया जाता था, उसके उलट यह मॉडल ज्यादा रोमांचक अनुभवों को ध्यान पर रखकर बनाया गया है। हमारे इस फ्लैगशिप मॉडल में ई-बाइक को ज्यादा स्पोर्टी अहसास देने के लिए रियर और फ्रंट सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है।

कजुहीरो ने बताया कि इस नई इलेक्ट्रिक माउन्टेन साइकिल को शोकेस करने के लिए एक आउटडोर इवेंट का आयोजन किया गया था। जिसमें लोगों को इस साइकिल को चलाने का अनुभव लेने का मौका मिला। इस इलेक्ट्रिक साइकिल के टेस्ट राइड से वे इसके ऑफ-रोड एडवेंचर के बारे में जान पाए।

कजुहीरो ने कहा कि इन बाइक के बारे में सबसे खास बात यह है कि जिन लोगों ने पहले कभी माउंटेन बाइकिंग नहीं की है, वे भी इस इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट की मदद से मजेदार अनुभव कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X