1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. 27 लोगों वाले देश के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

27 लोगों वाले देश के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

आज हम आप को बताएगें एक ऐसे देश के बारे में जहां सिर्फ 27 लोगों की जनसंख्या हैं। यह देश इंग्लैंड के पास स्थित है जिसका नाम sealand है। सीलैंड इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है। जिसको ब्रिटेन द्वारा बनाया गया था।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

आज हम आप को बताएंगे एक ऐसे देश के बारे में जहां सिर्फ 27 लोगों की जनसंख्या हैं। यह देश इंग्लैंड के पास स्थित है जिसका नाम sealand है। सीलैंड इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है। जिसको ब्रिटेन द्वारा बनाया गया था।

पढ़ें :- Bride With Father Dance Video: जब दुल्हन बनी बिटिया को गोद में उठा नाचने लगे पापा, बदल गया माहोल

sealand देश पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा है। लेकिन साल 2012 में 9 अक्टूबर को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस (prince of sealand) घोषित किया था। रॉय बेट्स के मौत के बाद उनके बेटे माइकल का शासन है। सीलैंड का क्षेत्रफल 250 मीटर ही है। इसे रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

काफी कम क्षेत्रफल के कारण sealand के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। लेकिन जब पहली बार international के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब donation दिया। इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली।इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं मिली मान्यता

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है। इस कारण से दुनिया का सबसे छोटा देश Vatican City है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या 800 है। हालांकि, दिन में इस देश में काम करने वाले लोगों की संख्या 1000 है। यहां पर कई शानदार इमारतें भी हैं, जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं।

पढ़ें :- मातम के दौरान लोग कब्रिस्तान में लगे नाचने, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...