1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. 3D Printed Ears : दुनिया में पहली बार, महिला को अपनी कोशिकाओं से बना 3डी प्रिंटेड कान मिला

3D Printed Ears : दुनिया में पहली बार, महिला को अपनी कोशिकाओं से बना 3डी प्रिंटेड कान मिला

चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। एक 20 वर्षीय महिला को 3डी प्रिंटेड कान मिल गया। ये कान उसकी अपनी कोशिकाओं से बना है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

3D Printed Ears : चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। एक 20 वर्षीय महिला को 3डी प्रिंटेड कान मिल गया। ये कान उसकी अपनी कोशिकाओं से बना है। मेक्सिको सिटी की रहने वाली एलेक्सा माइक्रोटिया के साथ पैदा हुई थी। ये एक दुर्लभ जन्म दोष है, जिसके कारण कान का बाहरी हिस्सा छोटा और गलत आकार में होता है। आगे जाकर ये सुनने की क्षमता पर असर डाल सकता है। इसलिए लड़की ने अपना ट्रांसप्लांट कराने का फैसला लिया था।

पढ़ें :- Uddhav government crisis: तो क्या मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना चाहते थे उद्धव ठाकरे? जानिए क्यों बदल गया प्लान

अमेरिकी बायोटेक कंपनी ने गुरुवार को घोषणा की कि उन्होंने 3डी प्रिंटेड कान का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण कर लिया है। क्वींस स्थित 3DBio थेरेप्यूटिक्स के बारे में रिपोर्ट शुरू में द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित की गई थी। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने ऊतक इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आश्चर्यजनक विकास की सराहना की क्योंकि 3डी प्रिंटेड ईयर इंप्लांट के बारे में खबर एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, कंपनी ने कहा: “3DBio थेरेप्यूटिक्स (3DBio), एक क्लिनिकल-स्टेज रीजेनरेटिव मेडिसिन कंपनी, और माइक्रोटिया-कॉन्जेनिटल ईयर डिफॉर्मिटी इंस्टीट्यूट ने घोषणा की कि उन्होंने AuriNovo™ का उपयोग करके मानव कान का पुनर्निर्माण किया है।

इम्प्लांट आर्टुरो बोनिला, एमडी के नेतृत्व में एक टीम द्वारा किया गया था, जो एक प्रमुख बाल चिकित्सा कान पुनर्निर्माण सर्जन है। वह सैन एंटोनियो, टेक्सास में माइक्रोटिया-कॉन्जेनिटल ईयर डिफॉर्मिटी इंस्टीट्यूट की संस्थापक और निदेशक हैं।

पढ़ें :- आचार्य प्रमोद के ट्वीट से चढ़ा राजस्थान का सियासी पारा, सचिन पायलट ने दिया बड़ा बयान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...