HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अदाणी डिफेंस और यूएई के एज ग्रुप ने रक्षा सहयोग से जुड़ा किया समझौता, गौतम अदाणी रहे मौजूद

अदाणी डिफेंस और यूएई के एज ग्रुप ने रक्षा सहयोग से जुड़ा किया समझौता, गौतम अदाणी रहे मौजूद

देश की अग्रणी रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों में से एक अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace)  ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में स्थित दुनिया के अग्रणी रक्षा समूहों में से एक एज ग्रुप (EDGE Group) के साथ सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की अग्रणी रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों में से एक अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace)  ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में स्थित दुनिया के अग्रणी रक्षा समूहों में से एक एज ग्रुप (EDGE Group) के साथ सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते का उद्देश्य दोनों कंपनियों की रक्षा और एयरोस्पेस क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक वैश्विक मंच स्थापित करना है। इस समझौते के जरिए दोनों समूह अपने रक्षा उत्पाद पोर्टफोलियो को एक साथ ला सकेंगे और वैश्विक व स्थानीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे।

पढ़ें :- Gautam Adani : गौतम अडानी ने भूटान नरेश और पीएम शेरिंग तोबगे से मुलाकात की , कई योजनाओं पर चर्चा हुई

इस समझौते में एज और अदाणी के मुख्य उत्पाद डोमेन में सहयोग का मूल्यांकन करना भी शामिल है। इन उत्पादों में हवाई, जमीनी सतह, पैदल सेना, गोला-बारूद और वायु रक्षा उत्पादों को कवर करने वाले मिसाइल व हथियार, मानव रहित हवाई प्रणाली (UAS), युद्ध सामग्री, काउंटर ड्रोन सिस्टम, मानव रहित जमीन को कवर करने वाले प्लेटफॉर्म और सिस्टम शामिल हैं।

अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace) के सीईओ आशीष राजवंशी (CEO Ashish Rajvanshi) ने कहा कि हमारा सहयोग रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है। यह समझौता तकनीकी कौशल को आगे बढ़ाने और भारत और यूएई (UAE) के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देता है। यह ना केवल दोनों देशों को अत्याधुनिक समाधान प्रदान करेगा बल्कि वैश्विक रक्षा परिदृश्य में नए मानक भी स्थापित करेगा।

एज ग्रुप (EDGE Group)  के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हमाद अल मरार ने कहा कि अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace)  के साथ हमारा समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारत के रक्षा उद्योग के भीतर हमारे संबंधों को मजबूत करता है और यूएई-भारत सैन्य संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।” इस समझौते के हस्ताक्षर समारोह के दौरान अदाणी समूह (Adani Group) के मुखिया गौतम अदाणी (Gautam Adani) भी मौजूद रहे। अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace)  के साथ समझौता भारत के रक्षा उद्योग के लिए EDGE की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, जो समूह के लिए बाजार की दृष्टि से रणनीतिक महत्व रखता है।

पढ़ें :- धारावी पुनर्विकास परियोजना पर बढ़ा विवाद, कांग्रेस बोली-मुंबई में मोदानी एंड कंपनी का चल रहा है महाजमीन घोटाला
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...