1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Advantages of Curd: दही त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करती है, वजन घटाने में मददगार

Advantages of Curd: दही त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करती है, वजन घटाने में मददगार

बदलते मौसम में आहार में भी बदलाव लाना आवश्यक होता है। ठंड का मौसम जाने वाला है। अब जब गर्मी हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रही है, तो मौसमी बदलाव के अनुसार अपने आहार बारे में ध्यान देना जरूरी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Advantages of Curd : बदलते मौसम में आहार में भी बदलाव लाना आवश्यक होता है। ठंड का मौसम जाने वाला है। अब जब गर्मी हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रही है, तो मौसमी बदलाव के अनुसार अपने आहार बारे में ध्यान देना जरूरी है। बदलते तापमान और आर्द्रता के स्तर से शरीर को लड़ने में मदद वाले आहार सेहत को सुरक्षा प्रदान करते है। प्राचीन काल से ही दही भारतीय परिवारों का पसंदीदा व्यंजन रहा है। दही के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। और त्वचा और बालों  के लिए भी बहुत अच्छा है।दही शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। मजबूत हड्डियों का निर्माण करता है। त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है। और यदि आप वजन घटाने की कोशिश् कर रहें है तो दही आपके लिए बहुत मददगार साबित हेती है।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

1.रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए।
2.दही का सेवन रोज नहीं करना चाहिए। मथनी छाछ में सेंधा नमक, काली मिर्च और जीरा जैसे मसाले मिलाए गए हैं उसका सेवन रोज करना चाहिए।

3.दही को फलों के साथ न मिलाएं क्योंकि यह एक चैनल ब्लॉकर असंगत भोजन है।इससे पाचन संबंधी समस्या उत्पन्न हो जाती है। एलर्जी भी हो सकती है।

4.दही मांस और मछली के साथ असंगत है। चिकन, मटन या मछली जैसे मांस के साथ पकाए गए दही का कोई भी संयोजन शरीर में विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करेगा।

पढ़ें :- शरीर में मौजूद बैली फैट को कम करने की तरीका
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...