1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan News : अफगानिस्तान से 20,000 शरणार्थियों को शरण देगा ब्रिटेन,उठाएगा ये बड़ा कदम

Afghanistan News : अफगानिस्तान से 20,000 शरणार्थियों को शरण देगा ब्रिटेन,उठाएगा ये बड़ा कदम

अफगानिस्तान (Afghanistan) में अब तालिबान (Taliban) का राज आ गया है। पूरी दुनिया में चिंता की स्थिति पैदा हो गई है। ब्रिटेन ने मंगलवार को तालिबानियों से जान बचाकर भाग रहे अफगान नागरिकों के लिए एक पुनर्वास योजना की घोषणा की, जिसमें पहले वर्ष में 5,000 स्थानों की पेशकश की गई, जो कुछ समय बाद बढ़कर 20,000 हो जाएगी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

लंदन: अफगानिस्तान (Afghanistan) में अब तालिबान (Taliban) का राज आ गया है। पूरी दुनिया में चिंता की स्थिति पैदा हो गई है। ब्रिटेन ने मंगलवार को तालिबानियों से जान बचाकर भाग रहे अफगान नागरिकों के लिए एक पुनर्वास योजना की घोषणा की, जिसमें पहले वर्ष में 5,000 स्थानों की पेशकश की गई, जो कुछ समय बाद बढ़कर 20,000 हो जाएगी।। यह घोषणा बुधवार को संसद के असाधारण सत्र की पूर्व संध्या पर हुई। पुनर्वास योजना में कट्टरपंथियों की धमकी और उत्पीड़न का सामना करने के लिए मजबूर अफगान महिलाएं, बच्चे और अन्य लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, उन्हें अनिश्चित काल तक ब्रिटेन में रहने का मौका दिया जाएगा।

पढ़ें :- Delhi MCD Result: जीत के बाद अरविंद केजरीवाल अपने कार्यकर्ताओं  को बोला- I Love You Too

तालिबानियों के वापसी के बाद, दूतावास के कर्मचारियों सहित ब्रिटेन के हजारों नागरिकों को वापस लाने में मदद करने के लिए  900 ब्रिटिश सैनिकों को वापस अफगान राजधानी भेजा गया है।

खबरों के अनुसार, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमनिक राब ने बताया कि तालिबान को जवाबदेह ठहराया जाएगा। ब्रिटेन अपने पास मौजूद सभी साधनों का इस्तेमाल करेगा। उन्होंन कहा कि तालिबान इतनी जल्दी अफगानिस्तान को अपने कब्जे में ले लेगा सोचा नहीं था। डॉमनिक राब ने कहा कि हम ओडीए यानी अफगानिस्तान को मिलने वाली आधिकारिक विकास सहायता रोक देंगे। यह एक अच्छा उपाय होगा।

इसके साथ ही ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा कि तालिबानी नेताओं को व्यावहारिक होना होगा। ब्रिटेन के थर्ड पार्टी के जरिए तालिबान से रिश्ते होंगे। लेकिन वो सीधे तालिबान से नहीं जुड़ेगे।

पढ़ें :- चेन्नई में कार ने कंटेनर को मारी टक्कर आठ की मौत, स्टालिन ने जताया दुख
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...