1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan News: कंधार पहुंचा तालिबान का मुखिया, स्वागत में फोड़े गए पटाखे

Afghanistan News: कंधार पहुंचा तालिबान का मुखिया, स्वागत में फोड़े गए पटाखे

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) पर कब्‍जे के बाद तालिबान ने सरकार बनाने के तैयारियां शुरू कर दिया है। तालिबान का सह-संस्थापक मुल्‍ला अब्‍दुल गनी बरादर (Mullah Abdul Ghani Baradar) अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति होगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

काबुल: अफगानिस्‍तान पर कब्‍जे के बाद तालिबान ने सरकार बनाने के तैयारियां शुरू कर दिया है। तालिबान का सह-संस्थापक मुल्‍ला अब्‍दुल गनी बरादर (Mulla Abdul Ghani Baradar) अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति होगा।

पढ़ें :- पिछली सरकारों में अपराधियों के हौसले रहते थे बुलंद: डॉ. दिनेश शर्मा

तालिबान का उपनेता मुल्‍ला अब्‍दुल गनी बरादर (Mulla Abdul Ghani Baradar) कतर से अपने संगठन के गढ़ रहे देश के कंधार शहर पहुंच गया है। इस दौरान एयर पोर्ट पर मुल्‍ला अब्‍दुल का तालिबान आतंकियों ने जोरदार स्‍वागत किया। इसके बाद बरादर का पूरा काफिला शहर से होते हुए रवाना हुआ। बताया जा रहा है कि बरादर ही अफगानिस्तान का अगला राष्ट्रपति बन सकता है।

 

बताया जा रहा है कि मुल्‍ला बरादर कमांडो सुरक्षा घेरे में कतर के सी-17 महाबली विमान से कंधार पहुंचा है, जिसे अमेरिका ने बनाया है। तालिबान आतंकियों ने मुल्‍ला बरादार के काफ‍िले के सुरक्षित गुजरने के लिए रास्‍ते को बंद कर दिया था। बरादर के काफिले का वीडियो सोशल मीडिया में भी शेयर किया गया, जिसमें दर्जनों गाड़‍ियां कंधार हवाई अड्डे से शहर की ओर जा रही हैं। कंधार वही शहर है जिसे तालिबान आंदोलन के जन्मस्थान के रूप में देखा जाता है।

तालिबान का सह-संस्थापक और मुल्ला उमर के सबसे भरोसेमंद कमांडरों में से एक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को 2010 में पाकिस्तान के कराची में गिरफ्तार कर लिया गया था, लेकिन, डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश और तालिबान के साथ डील होने के बाद पाकिस्तान ने इसे 2018 में रिहा कर दिया था।

 

पढ़ें :- Kailash Nath Shukla jeevan parichay : संगठन से लेकर सत्ता तक का कैलाश नाथ शुक्ल ने यूं तय किया सफर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...