1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. America News: तूफान हेनरी ने अमेरिका में मचाई तबाही, भारी नुकसान हुआ

America News: तूफान हेनरी ने अमेरिका में मचाई तबाही, भारी नुकसान हुआ

अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान हेनरी ने दो दिनों तक अमेरिका के पूर्वोत्तर हिस्से को प्रभावित किया, कुछ क्षेत्रों में 10 इंच तक बारिश हुई, जिससे 8 अरब डॉलर से 12 अरब डॉलर तक का भारी नुकसान हुआ है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

न्यूयॉर्क: अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान हेनरी (Hurricane Henry) ने दो दिनों तक अमेरिका (America)  के पूर्वोत्तर हिस्से को प्रभावित किया, कुछ क्षेत्रों में 10 इंच तक बारिश हुई, जिससे 8 अरब डॉलर से 12 अरब डॉलर तक का भारी नुकसान हुआ है। खबरों के अनुसार तूफान प्रोविडेंस, रोड आइलैंड से 50 मील पूर्व में केंद्रित था, इसके उतरने पर एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात (tropical cyclone) के बाद डाउनग्रेड किया गया और फिर पूर्व की ओर बढ़ गया।

पढ़ें :- Yogi cabinet expansion : योगी मंत्रिमंडल के आखिरी विस्तार में इनको बनाया गया मंत्री
Jai Ho India App Panchang

मंगलवार को रोड आइलैंड और कनेक्टिकट में ज्यादातर बिजली बहाल कर दी गई, जबकि न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क से भी बाढ़ का पानी कम हो गया।

अब हेनरी तूफान समुद्र की ओर मुड़ गया है। सेंट्रल न्यू जर्सी सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, क्योंकि बारिश का पानी नदियों की तरह सड़कों पर बह रहा है। गवर्नर फिल मर्फी के हवाले से कहा गया है कि राज्य का एक हिस्सा काफी प्रभीवित है। रोड आइलैंड में, जहां हेनरी ने रविवार दोपहर को भूस्खलन किया, वहीं लगभग 8,000 घर और व्यवसाय मंगलवार को बिजली के बिना रहे। तूफान के के कारण लगभग 100,000 लोग अंधेरे में थे।

अंतर्राष्ट्रीय मौसम भविष्यवक्ता एक्यू वेदर के अनुसार, हेनरी की अधिकांश भारी बारिश ने न्यू जर्सी, पेनसिल्वेनिया और न्यूयॉर्क को डुबो दिया, जबकि लैंडफॉल के पूर्व के कुछ क्षेत्रों को अपेक्षाकृत शुष्क छोड़ दिया।

हेनरी की उत्पत्ति 16 अगस्त को एक उष्णकटिबंधीय अवसाद के रूप में बरमूडा के उत्तर-पूर्वोत्तर में एक अच्छी तरह से परिभाषित कम दबाव प्रणाली से हुई थी।

पढ़ें :- Charanjit Singh Channi cabinet Expansion: आठ पुराने और सात नए चेहरों पर भरोसा, जानिए कौन-कौन नेताओं ने ली शपथ

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...