1. हिन्दी समाचार
  2. टेलीविजन
  3. एक और एक्टर ने जिम में तोड़ा दम, अगर आप भी कर रहे हैं हैवी वर्कआउट, तो इन बातों का रखें ख्याल

एक और एक्टर ने जिम में तोड़ा दम, अगर आप भी कर रहे हैं हैवी वर्कआउट, तो इन बातों का रखें ख्याल

फिल्मी दुनिया में ग्लैमर एक अहम पक्ष माना जाता है। इसको कायम रखने के लिए सितारे किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते हैं। यही चाहत उनके लिए जानलेवा बनती जा रही है। हाल के कुछ वर्षों में घटी घटनाओं पर नजर डालें तो जिम वर्क आउट के दौरान गश खाकर जिम में गिर जाना। उसके मौत होना एक आम बात हो चुकी हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। फिल्मी दुनिया में ग्लैमर एक अहम पक्ष माना जाता है। इसको कायम रखने के लिए सितारे किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते हैं। यही चाहत उनके लिए जानलेवा बनती जा रही है। हाल के कुछ वर्षों में घटी घटनाओं पर नजर डालें तो जिम वर्क आउट के दौरान गश खाकर जिम में गिर जाना। उसके मौत होना एक आम बात हो चुकी हैं।

पढ़ें :- सपा अ​ध्यक्ष अखिलेश यादव के प्लेन को लैंड होने की नहीं मिली अनुमति, पार्टी ने कहा-BJP के अहंकार का जल्द होगा अंत

आसामयिक मौत के शिकार कुछ सितारों की मौत को घटनाओं को देखें तो कॉमेडियन राजू ही नहीं कई सितारें वर्कआउट या अन्य कारणों के चलते कम उम्र में हार्ट अटैक की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके हैं। हाल ही में मशहूर सीरियल ‘भाभी जी घर पर हैं’ के एक्टर दीपेश भान जिम से आने के बाद क्रिकेट खेलते वक्त बीमार हो गए और सिर में चोट लगने की वजह से उनकी मौत हो गई थी।

इससे पहले सिंगर केके भी ऐसे ही हालातों की वजह से अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठें। इतना ही नहीं बिग बॉस फेम सिद्धार्थ शुक्ला भी कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह से दुनिया को अलविदा कह गए। सीधे तौर पर देखें तो हैवी वर्कआउट या अपने शरीर जरूरत से ज्यादा थका देने की वजह से ऐसी घटनाएं हो रही हैं। यहां हम आपको हैवी वर्कआउट या जिम में एक्सरसाइज करने को लेकर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जानें इसके बारे में…

हैवी वर्कआउट से जुड़ी जरूरी बातें

जिम में न बिताएं 3 से 4 घंटे

पढ़ें :- Meghalaya BJP Candidates List: BJP ने 60 प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान, देखिए लिस्ट

कई स्टार्स ही नहीं आम लोग भी अपनी लुक को बेहतर बनाने के लिए जिम में 3 से 4 घंटे बिताते हैं। बेहतर लाइफस्टाइल के लिए खुद को फिट रखना या एक्सरसाइज करना बेस्ट है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपनी कैपेसिटी से ज्यादा वर्कआउट करें। ये तरीका जानलेवा साबित हो सकता है और इसका उदाहरण कई बॉलीवुड के सितारें बन रहे हैं।

सिर्फ 30 से 40 मिनट तक करें वर्कआउट: एक्सपर्ट्स

एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रखना चाहिए, लेकिन इसका रूटीन और लिमिट होनी चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमें कम से कम 30 मिनट वर्कआउट करना चाहिए। आप चाहे तो इसमें 10 मिनट और बढ़ा सकते हैं।

इसका रखें ध्यान

वर्कआउट करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए। 40 की उम्र के बाद अगर आप लगातार एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आपकी सांस फूल सकती है और आपको हार्ट अटैक या दूसरी समस्या हो सकती है। बीच में ब्रेक लें और ग्लूकोज वाटर भी पिएं। ऐसा करने से आपका हार्ट रेट भी सही रहेगा।

पढ़ें :- जल्द फिल्मों में नजर आयेंगे Salman Khan के बॉडीगार्ड, खुद किया बड़ा खुलासा

खाली पेट न करें एक्सरसाइज

कुछ लोग वेट लॉस के लिए खाली पेट एक्सरसाइज करने का रूटीन फॉलो करते हैं । इसके बाद हैवी डाइट लेते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाली पेट जिम करने से भी बॉडी पर लोड बढ़ता है। इसमें समस्याएं बनने लगती हैं। जिम में वर्कआउट करने से पहले हल्की डाइट जरूर लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...