1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Benefits of Crying: अगर आपकी भी छोटी छोटी बात पर रो देने की है आदत, तो आपकी सेहत को होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

Benefits of Crying: अगर आपकी भी छोटी छोटी बात पर रो देने की है आदत, तो आपकी सेहत को होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

ऐसे में रोने से आंखों में अधिक चिकनाई होगी जिससे परेशानी कम होगी और आपकी आंखों को संक्रमण से मुक्त रखने में हेल्प करता है। इसके अलावा रोना अक्सर नकारात्मक भावनाओं से जुड़ा होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Crying:  कुछ महिलाएं बहुत भावुक होती हैं। वो कही भी कभी भी और किसी भी बात में भावुक होकर उनकी आंखों में आंसू छलक आते है। क्या आपको पता है कि विज्ञान कहता है कभी कभी रोना (Crying) सेहत के लिए अच्छा होता है।

पढ़ें :- विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है शहतूत

रोने (Crying) से मेंटल हेल्थ को कई फायदे होते हैं। चो चलिए आज हम आपको रोने से होने वाले फायदों के बारे में बताते है। व्यक्ति के तीन तरह के आंसू होते है। रिफ्लेक्स आंसू, लगातार आने वाले आंसू और भवानात्मक आंसू।

Benefits of Crying

ये सभी शरीर के डिटॉक्स और शुद्ध करने में मदद करने के उदेश्य से काम करते है। रिफ्लेक्स आंसू आंखो में जमी धूल कचरे, धुएं को साफ कर देते है। लगातर बहने वाले आंसू आंखों को नमी पहुंचाते है। साथ हीं आंखों के संक्रमण से भी बचाते है। भावनात्मक आंसू में तनाव के हॉर्मोन्स और दूसरे टॉक्सिन्स होते है।

ऐसे में आंसू शरीर से ये सभी चीजें बाहर निकालते है। अगर आप लंबे समय तक नहीं रोते (Crying) है या आंसू नहीं निकल रहे हैं, तो आपकी आंखे ड्राई हो सकती है।सूखी आंखों में इंफ्केशन से लड़ने में असमर्थता का कारण बन सकती है।

पढ़ें :- Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

Benefits of Crying

ऐसे में रोने (Crying) से आंखों में अधिक चिकनाई होगी जिससे परेशानी कम होगी और आपकी आंखों को संक्रमण से मुक्त रखने में हेल्प करता है। इसके अलावा रोना अक्सर नकारात्मक भावनाओं से जुड़ा होता है।

जैसे उदास महसूस करना, गुस्सा आना, अकेलापन और बहुत कुछ। रिपोर्ट्स की मानें तो इस तरह रोने (Crying) से भावनात्मक संतुलन बहाल करने में मदद मिल सकती है।

रोने (Crying) से दर्द कम होता है। इसके अलावा मूड भी बेहतर होता है। जब आप रोते है तो आपका तनाव स्तर कम हो जाता है। जिससे बेहतर नींद लेने और इम्युनिटी को मजबूत करने में हेल्प मिलती सकती है।रोने से दुख से निकलने में मदद मिलती है।

पढ़ें :- Side effects of taking painkillers: सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए तुरंत खा लेती हैं दर्द की दवा, तो हो सकते हैं ये नुकसान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...