1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Bhuna Hua Aloo : सर्दियों में भुनी हुई आलू का स्वाद लगता है लाजवाब ,सेहत को मिलते हैं कई फायदे

Bhuna Hua Aloo : सर्दियों में भुनी हुई आलू का स्वाद लगता है लाजवाब ,सेहत को मिलते हैं कई फायदे

स्वाद की दुनिया में आलू का विशेष महत्व है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। सर्दियों में आग और आलू का महत्व बढ़ जाता है। आलाव की आंच में आलू भूनकर खाने की परंपरा बहुत पुरानी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bhuna Hua Aloo : स्वाद की दुनिया में आलू का विशेष महत्व है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। सर्दियों में आग और आलू का महत्व बढ़ जाता है। आलाव की आंच में आलू भूनकर खाने की परंपरा बहुत पुरानी है। भुनी हुई आलू का स्वाद का लाजवाब है। भारत में सर्दियों मौसम में अक्सर गांवों में आलू भूनकर खाया जाता है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही पोषक तत्वों से भरपूर है। पोषक तत्वों का खजाना लिए भुने आलू खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

पढ़ें :- क्या बादाम का दूध आपके लिए अच्छा है? जानिए इसके फायदे, पोषण और बनाने की विधि

आलू खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। छिलके वाली भुनी  आलू खाने से शरीर को सारे जरूरी मिनरल मिल जाते हैं। इसमें पोटेशियम, मिनरल व मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। 100 ग्राम में 2.5 ग्राम प्रोटीन भी उससे मिलता है।  इसमें कोलेस्ट्रॉल कम होता है, फैट कम होता है। भुने हुए आलू में फैट नहीं होता इसलिए यह हृदय रोगियों के लिए भी अच्छा रहता है। दिल के मरीज के लोग भी भुना हुआ आलू छिलके के साथ खा सकते हैं। यह आसानी से पच भी जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...