1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. बाइक लोन: क्या आप भी बाइक लोन लेना चाहते हैं? तो जानें लोन के लिए कैसे करें आवेदन, ये है तरीका

बाइक लोन: क्या आप भी बाइक लोन लेना चाहते हैं? तो जानें लोन के लिए कैसे करें आवेदन, ये है तरीका

जब भी वाहन खरीदने की बात आती है तो हर युवा की पहली पसंद बाइक होती है। आजकल हर घर में बाइक मौजूद होगी। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि बाइक लोन कैसे लें और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब भी वाहन खरीदने की बात आती है तो हर युवा की पहली पसंद बाइक होती है। आजकल हर घर में बाइक मौजूद होगी। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह सुलभ है और इसकी कीमत भी कम है। यही वजह है कि भारत में कारों से ज्यादा बाइक का इस्तेमाल किया जाता है। लोग इन सभी उद्देश्यों के लिए ऑफिस आने-जाने, रेसिंग, लॉन्ग ड्राइव या मनोरंजन के लिए बाइक खरीदना पसंद करते हैं।

पढ़ें :- Kia इंडिया ने घरेलू बिक्री का चार लाख का आंकड़ा किया पार: पांच लाख कार डिस्पैच

अगर आप बाइक खरीदने की सोच रहे हैं और आपके पास पैसों की कमी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बाइक खरीदने के लिए आप कर्ज ले सकते हैं। आजकल बाइक कंपनियां भी अपने स्तर से फाइनेंस की व्यवस्था करती हैं। वहीं अगर आप नौकरीपेशा हैं तो जिस बैंक में आपका खाता है, वहां से आपको आसानी से कर्ज मिल जाएगा। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि बाइक लोन कैसे लें और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

ऋण लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। अधिकांश बाइक की कीमत का 85% तक ऋण उपलब्ध है। वहीं, कुछ जगहों पर बाइक की कीमत का 95 फीसदी लोन मिल सकता है। इसके बाद आपको कम से कम 12 महीने और अधिकतम 60 महीने में बाइक लोन चुकाना होगा।

बाइक लोन के लिए अप्लाई कैसे करें

आप सीधे बैंक की वेबसाइट पर बाइक लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बैंक की वेबसाइट पर जरूरी जानकारी देनी होगी, उसके बाद बैंक का प्रतिनिधि खुद फोन करेगा और लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा आप बाइक डीलर से संपर्क कर सकते हैं, वहां भी आपको अच्छा ऑफर मिल सकता है।

पढ़ें :- महिंद्रा फाइनेंस ने क्विक्लीज़ वाहन लीजिंग और सब्सक्रिप्शन व्यवसाय शुरू किया

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आईडी प्रूफ इसके लिए आप वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाइक लोन के लिए आवेदन कैसे करें

ऊपर दिए गए आईडी प्रूफ के अलावा आप बिजली बिल, राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, रेंटल एग्रीमेंट भी दे सकते हैं। साथ ही आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो भी लगाना होगा।

पढ़ें :- Tata Motors: टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार के लिए जुटाए 1 अरब डॉलर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...