1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चिलचिलाती गर्मी में ऐसे Boost Immunity, छू नहीं पाएगी कोरोना जैसी गंभीर बीमारी

चिलचिलाती गर्मी में ऐसे Boost Immunity, छू नहीं पाएगी कोरोना जैसी गंभीर बीमारी

गर्मी के मौसम कई लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं, ऐसे में खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। बता दें कि अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो हमारे शरीर को रोग के संक्रमण की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Boost Immunity In The Scorching Heat Will Not Touch A Serious Disease Like Corona

नई दिल्ली:जहां एक तरफ कोरोना अपना ज़ोर दिखा रहा है वहीं दूसरी तरफ प्रचंड धूप लोगों को झुलसा रही है। इस ममहामी और धूप के चलते आज सबसे बड़ा सवाल ये है की अपनी हेल्थ को किस तरह बेहतर रखा आए और अपनी इम्यून सिस्टम को किस तरह बूस्ट किया जाये।

पढ़ें :- नेजल स्प्रे कोरोना महामारी का हवा में करेगा काम तमाम , जानें इसकी खास बातें

गर्मी के मौसम कई लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं, ऐसे में खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। बता दें कि अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो हमारे शरीर को रोग के संक्रमण की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है। यही नहीं मौसम में बदलाव हमारे शरीर के लिए भी कई चुनौतियां लेकर लाता है। इसलिए हमारे शरीर को नए मौसम की स्थिति के लिए अनुकूल होना चाहिए।

इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, एक अच्छा आहार बनाए रखना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी इम्यूनिटी को बनाए रख सकते हैं। आप इन टिप्स के तहत गर्मी के मौसम में अपनी इम्यून बनाए रख सकते हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। गर्मियों में विटामिन-सी से भरपूर फल जैसे स्ट्रॉबेरी, संतरे, चेरी, ब्लैकबेरी आदि काफी मिलते हैं। ऐसे में इसे अपने खानपान में शामिल करें। मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए विटामिन-सी का सेवन भी आवश्यक है।

पढ़ें :- सूरत : कोविड से ठीक हुए मरीजों पर ब्लैक फंगस का कहर, निकालनी पड़ीं 8 मरीजों की आंखें

बैलेंस डाइट खाएं

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार खाने की कोशिश करें। इसके अलावा फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें क्योंकि ये बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। प्रोटीन, जिंक और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करें क्योंकि इनमें विटामिन सी अधिक पाए जाते हैं। इसके अलावा आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

हाईड्रेट रहें

इस मौसम में हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ रहने की चाबी है। इसके साथ ही गर्मी के दौरान इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। इस मौसम में खूब पानी पिएं क्योंकि पानी की मदद से शरीर से विषाक्स पदार्थ बाहर निकलता है। इस तरह आप गर्मी में फिट और हाइड्रेट रहेंगे।

अच्छी नींद लें

पढ़ें :- Samsung ने कोरोना से लड़ने के लिए बढ़ाया हाथ, भारत को दान करेगा 37 करोड़

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए रखने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। गर्मी में लोगों को नींद नहीं आती है, लेकिन रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इसके अलावा खुद को स्वस्थ रखने के साथ अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना भी जरूरी है।

विटामिन डी

गर्मी में धूप के फायदों को लेकर सबसे प्रचलित बात यही है कि इसमें विटमिन डी होता है जो हड्डियों व जोड़ों की मजबूती और विकास के लिए जरूरी है। ऐसे में विटामिन डी प्राप्त करने के लिए धूप में कुछ समय बिताने की कोशिश करें। वहीं किसी भी सनस्क्रीन को लगाने से पहले अपनी बाहों और पैरों को लगभग 15 मिनट तक धूप में रखें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X