1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्सीन को दी मंजूरी

ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्सीन को दी मंजूरी

कोरोना महामारी के खिलाफ दुनियाभर के ज्यादातर देशों में तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अमेरिका अपने यहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट कर दिया है, तो वहीं भारत में भी 20 करोड़ लोगों को डोज लगाई जा चुकी है। इस बीच, ब्रिटेन को कोरोना के खिलाफ एक और हथियार मिल गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Britain Approves Johnson Johnson Single Dose Vaccine

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ दुनियाभर के ज्यादातर देशों में तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अमेरिका अपने यहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट कर दिया है, तो वहीं भारत में भी 20 करोड़ लोगों को डोज लगाई जा चुकी है। इस बीच, ब्रिटेन को कोरोना के खिलाफ एक और हथियार मिल गया है।

पढ़ें :- सर्वे में खुलासा : एक बार कोविड पॉजिटिव होने वालों को दोबारा संक्रमण का खतरा कम

ब्रिटेन के मेडिसिन रेग्युलेटर ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना रोधी एक और वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बयान जारी कर दिया है। जॉनसन एंड जॉनसन की यह वैक्सीन सिंगल डोज टीका है।

जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब ब्रिटेन में कुल चार कोरोना वैक्सीन्स हो गई हैं। यानी कि इस टीके से पहले ब्रिटेन में तीन टीकों की डोज लगाई जा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सरकार इस वैक्सीन के 2 करोड़ डोज का ऑर्डर देने जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में छह करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है और तेज गति से वैक्सीनेशन प्रोसेस चालू है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि यह यूके के बेहद सफल टीकाकरण कार्यक्रम को और बढ़ावा देने वाला कदम है। इसका मतलब है कि अब हमारे पास इस भयानक वायरस से लोगों को बचाने में मदद करने के लिए चार सुरक्षित और प्रभावी टीके हैं।

ब्रिटिश सरकार को उम्मीद है कि सिंगल-डोज टीका आने वाले महीनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत में मिले तथाकथित वैंरिएंट से उत्पन्न चिंताओं के बीच युवा बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने के लिए आएंगे।

पढ़ें :- वैक्सीनेशन विवाद को विराम देकर इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने का चौतरफा प्रयास जरुरी : मायावती

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X