1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. चाइनीज TV और स्मार्टफोन की घटी डिमांड, ब्रांड भारत में बदल रहे हैं अपनी रणनीति 

चाइनीज TV और स्मार्टफोन की घटी डिमांड, ब्रांड भारत में बदल रहे हैं अपनी रणनीति 

चाइनीज सामानों को लेकर भारतीय ग्राहकों का व्यवहार बदल रहा है। आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे चीन को भारतीय ग्राहकों ने भी जोरदार झटका दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Business News : चाइनीज सामानों को लेकर भारतीय ग्राहकों का व्यवहार बदल रहा है। आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे चीन को भारतीय ग्राहकों ने भी जोरदार झटका दिया है। भारत के टेलीविजन सेगमेंट,स्मार्टफोन के बाजार में चीनी ब्रांड्स का मार्केट शेयर पहली बार घट रहा है। चीन के ब्रांड्स को भारत से वापसी की ओर रुख करना पड़ सकता है। खबरों के अनुसार,  ताजा आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल-जून तिमाही में भारत के टेलीविजन segment में चाइनीज ब्रांड्स की हिस्सेदारी गिरकर 33.6 फीसदी रह गई है जो एक साल पहले 35.7 फीसदी थी। जुलाई और अगस्त में इसमें और गिरावट आने की संभावना है। माना जा रहा है कि 30 फीसदी तक गिर सकती है।

पढ़ें :- Big News : 1 जनवरी 2024 से ये लोग नहीं कर UPI का पाएंगे इस्तेमाल, तुरंत करें ये काम

खबरों के मुताबिक एलजी और सैमसंग जैसे बड़े ब्रांड्स भारत में अपनी रणनीति को बदल रहे हैं। दक्षिण कोरिया की ये कंपनियां एंट्री लेवल पर कीमतों में कमी कर रही हैं जबकि चीन की कंपनियां कम कीमत वाली कैटेगरी से अपना फोकस हटा रही हैं। इंडस्ट्री के तीन सूत्रों ने कहा कि वनप्लस और रियलमी जैसे चाइनीज ब्रांड्स जल्दी ही भारत के टेलीविजन बिजनेस के बाहर हो सकते हैं या अपना कारोबार सीमित कर सकते हैं। इस बारे में वनप्लस और रियलमी का कोई जवाब नहीं आया।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...