1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ब्लीच करते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, निखार नहीं हो बल्कि होगा स्किन बड़ा नुकसान

ब्लीच करते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, निखार नहीं हो बल्कि होगा स्किन बड़ा नुकसान

ब्लीच का सही इस्तेमाल कैसे किया जाए क्योंकि ब्लीच से जुड़ी गलतियां आपको निखार देने की जगह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको ब्लीच से जुड़ी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Do Not Make These Mistakes Even By Forgetting While Bleaching It Will Not Improve But The Skin Will Be A Big Loss

नई दिल्ली: प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से स्किन पर कई तरह की परेशानियां सामने आती हैं और चहरे पर दाग-धब्बे दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में त्वचा की रंगत को निखारने के लिए महिलाएं ब्लीच का सहारा लेती हैं जिससे अनचाहे बालों से भी छुटकारा पाया जा सकता हैं।

पढ़ें :- सांवली स्किन के लिए अपनाएं फटा-फट मेकअप टिप्स, निखार के साथ ब्युटी में लग जाएंगे 4 चांद

लेकिन आपको यह जानना भी जरूरी हैं कि ब्लीच का सही इस्तेमाल कैसे किया जाए क्योंकि ब्लीच से जुड़ी गलतियां आपको निखार देने की जगह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको ब्लीच से जुड़ी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • ब्लीच के 4-5 घंटे या 1 दिन तक फेसवॉश न करें।
  • ब्लीच करने से पहले थ्रेडिंग न करवाएं। असल में, थ्रेडिंग करने से त्वचा पर कट पर जाते हैं। ऐसे में ब्लीच में कैमिकल्स होने से त्वचा में जलन व रैशेज हो सकते हैं।
  • इसके तुरंत बाद धूप और गैस के पास न जाएं।
  • कोई धूल- मिट्टी वाला काम न करें।
  • इसे 15-20 मिनट से ज्यादा न लगाएं।

ब्लीच का चुनाव

ब्लीच को खरीदने से पहले उसकी कंपनी का ध्यान जरूर दें। इसके लिए हमेशा अच्छी व मशहूर कंपनी की ब्लीच ही खरीदें। इससे चेहरे पर ग्लो आने के साथ साइड इफेक्ट होने का खतरा नहीं होगा। साथ ही बाजार में अलग- अलग ब्लीच मिलने से आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब इसे चुन सकते हैं। इसके अलावा इसे इस्तेमाल करने से पहले हाथ या कान के पीछे लगा कर चैक कर लेना चाहिए। त्वचा पर जलन व खुजली महसूस होने पर इसका इस्तेमाल करने से बचें

ब्लीच से पहले करें फेसवॉश

ब्लीच को करने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को धोएं। इससे चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो ब्लीच का असर ज्यादा होगा।

प्री- ब्लीच का करें इस्तेमाल

पढ़ें :- कोरोना संकट के बीच फेफड़ों को बनाना है मजबूत, इन चीजों का भूल कर भी न करें सेवन

ब्लीच के बॉक्स में प्री- ब्लीच क्रीम होती है। उसे ब्लीच करने से पहले चेहरे पर क्लींजर की तरह 1-2 मिनट मसाज करते हुए लगाएं। फिर ब्लीच क्रीम अप्लाई करें इससे चेहरे पर इचिंग नहीं होगी। बहुत सी महिलाओं को ब्लीच क्रीम से इचिंग और रेशेज की समस्या होती हैं उनके लिए प्री-ब्लीच बेस्ट ऑप्शन है।

ब्लीच को अच्छे से मिलाकर लगाएं

अगर आप पहली बार ब्लीच कर रही हैं तो डिब्बे के पीछे लिखी बातों को ध्यान से पढ़कर ब्लीच मिक्स करें। इसे ब्रश की मदद से अच्छे से मिलाएं। नहीं तो इससे त्वचा पर जलन, खुजली, रेडनेस और दाने हो सकती है। साथ ही इसके लिए प्लास्टिक या कांच की कटोरी का ही इस्तेमाल करें।

आईब्रो पर ना लगाएं

इसे अपनी आईब्रो व कलमों को बचाते हुए लगाएं। नहीं तो उनपर भी ब्लीच का रंग चढ़ जाएगा। इसके अलावा आप इस परेशानी से बचने के लिए पेट्रोलियम जेली को अपनी आईब्रो और कलमों पर लगा सकती है। इससे ब्लीच का रंग चढ़ने की परेशानी नहीं होगी।

पोस्ट ब्लीच क्रीम करें इस्तेमाल

ब्लीच करने के बाद पोस्ट ब्लीच क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इससे ब्लीच का असर अच्छे से दिखेगा। इसके साथ ही चेहरे पर ज्यादा ग्लो पाने के लिए आप फेशियल कर सकते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X