1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. FIFA World Cup 2022 : अर्जेंटीना के लिए बन रहे ये दो गजब संयोग,लियोनेल मेसी की जीत तय?

FIFA World Cup 2022 : अर्जेंटीना के लिए बन रहे ये दो गजब संयोग,लियोनेल मेसी की जीत तय?

FIFA World Cup 2022 : अर्जेंटीना (Argentina) और फ्रांस (France) के बीच फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इससे पहले लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ऐलान कर चुके हैं कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप ( World Cup) है। ऐसे में वह अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाना चाहेंगे। फिलहाल सेमीफाइनल में जीत के साथ मेसी की टीम का जोश भी हाई नजर आ रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

FIFA World Cup 2022 : अर्जेंटीना (Argentina) और फ्रांस (France) के बीच फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा। इससे पहले लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ऐलान कर चुके हैं कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप ( World Cup) है। ऐसे में वह अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाना चाहेंगे। फिलहाल सेमीफाइनल में जीत के साथ मेसी की टीम का जोश भी हाई नजर आ रहा है।

पढ़ें :- IPS Transfer: यूपी पुलिस महकमें में बड़ा फेरबदल, 11 आईपीएस अफसरों के हुए तबादले

फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) में मेसी के लिए दो गजब के संयोग बन रहे हैं, जो उसकी जीत की उम्मीदों को अभी से बढ़ा रहे हैं। आप भी जानिए इन दो संयोग के बारें में जो मेसी की टीम के लिए अच्छे माने जा रहे हैं।

पहला संयोग

अर्जेंटीना के लिए जो सबसे गजब का संयोग बन रहा है। वह 1978 और 1986 के वर्ल्ड कप से जुड़ा है। दरअसल इन दोनों विश्वकप के तीसरे मैच में उस वक्त अर्जेंटीना (Argentina)  के स्टार प्लेयर रहे मारियो केम्पस (1978) और डिएगो माराडोना (1986) मैच में पेनल्टी गोल दागने से चूक गए थे, इसके बाद इन दोनों फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) पर अर्जेंटीना (Argentina)  का ही कब्जा हुआ था।

अर्जेंटीना (Argentina)  ने इस वर्ल्ड कप (World Cup)के अपने ग्रुप-सी में आखिरी मैच में पोलैंड को 2-0 से हराया था। इसी तीसरे मैच में लियोनेल मेसी (Lionel Messi)  को पेनल्टी का एक मौका मिला था, लेकिन वह इसे गोल में तब्दील करने से चूक गए। मेसी वर्ल्ड के स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं। इसके साथ ही अपनी टीम के सबसे अनुभवी और स्टार प्लेयर हैं। कुछ इसी तरह अर्जेंटीना का सफर 1978 और 1986 के वर्ल्ड कप ( World Cup)में रहा था। इस बार भी फीफा के तीसरे मैच में लियोनेल मेसी (Lionel Messi)  पेनल्टी में गोल दागने से रह गए, इस मैच में अर्जेंटीना ने पोलैंड को 2-0 से हराया था, लेकिन मेसी पेनल्टी का मौका नहीं भुना पाए थे, ऐसे में उनके लिए पहला संयोग यही बन रहा है।

पढ़ें :- मोदी जी और शाह जी आप भले दूध नहीं पीते, लेकिन देश के बच्चों को तो दूध पीना ज़रूरी है : अधीर रंजन चौधरी

दूसरा संयोग
दूसरा और सबसे शानदार संयोग पीएसजी (PSG) क्लब से जुड़ा हुआ है, पीएसजी फ्रांस के पेरिस सेंट-जर्मेन का फुटबॉल क्लब है, जिसकी शुरुआत 21वीं सदी में हुई थी। 2001 में ब्राजील के स्टार प्लेयर रहे रोनाल्डिन्हो ने इस क्लब को जॉइन किया था, जिसके बाद 2002 के फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) में ब्राजील को जीत मिली थी, ब्राजील की इस खिताबी जीत में रोनाल्डिन्हो का अहम रोल रहा था।

2017 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, फ्रांस के धाकड़ प्लेयर रहे एम्बाप्पे साल 2017 में (PSG) क्लब जॉइन कर लिया, जिसके बाद साल 2018 में फीफा विश्वकप हुआ और इस बार फीफा फ्रांस ने जीता, खास बात यह रही 2018 में फ्रांस को मिली इस जीत में एम्बाप्पे का अच्छा योगदान रहा था।

अब लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के लिए भी यही संयोग बन रहा है । खास बात यह है कि मेसी ने 2021 में पीएसजी क्लब जॉइन किया है, जबकि 2022 में वह फीफा विश्वकप (FIFA World Cup) खेल रहे हैं, उनकी टीम अर्जेंटीना फाइनल में भी पहुंच चुकी है, ऐसे में अगर अर्जेंटीना फाइनल जीते तो इसमें मेसी का यह संयोग भी माना जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...