1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Chironji’s face pack: चेहरे पर गजब के निखार के लिए लगाएं दादी नानी का ब्यूटी सीक्रेट चिरौंजी का फेसपैक, पाएं बेदाग और सॉफ्ट स्किन

Chironji’s face pack: चेहरे पर गजब के निखार के लिए लगाएं दादी नानी का ब्यूटी सीक्रेट चिरौंजी का फेसपैक, पाएं बेदाग और सॉफ्ट स्किन

दादी नानी के जमाने से स्किन में निखार के लिए चिरौंजी का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। चेहरे पर नेचुरल ग्लो और निखार के लिए चिरौोंजी का फेसपैक या उबटन को बेहद फायदेमंद माना जाता है। चिरौंजी में विटामिन सी, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Chironji’s face pack : दादी नानी के जमाने से स्किन में निखार के लिए चिरौंजी (Chironji) का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। चेहरे पर नेचुरल ग्लो और निखार के लिए चिरौोंजी का फेसपैक या उबटन को बेहद फायदेमंद माना जाता है। चिरौंजी में विटामिन सी, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

पढ़ें :- Skin problems: इन घरेलू उपचारों से चेहरे की झाइयों और मुहांसो ही नहीं बल्कि चेचक तक के दाग आसानी से होंगे दूर

चिरौंजी (Chironji) को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर से सेंसटिव स्किन वालों के लिए इसका स्क्रब फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच चिरौंजी के पाउडर को नारियल तेल में मिक्स करके स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगा सकते है। इससे डेड स्किन हटती और निखार आता है।

इसके अलावा सर्दी में दूध में चिरौंजी (Chironji) मिक्स करके लगाने से चेहरे पर निखार आता है। चिरौंजी के पाउडर को कच्चे दूध और चुटकी भर हल्दी को मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। दस से पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें । सूख जाए तो चेहरा धो लें।

चिरौंजी (Chironji) में मौजूद नेचुरल ऑयल स्किन की ड्राईनेस को कम करते हैं, वहीं गुलाबजल के इस्तेमाल से स्किन फ्रेश नजर आती है। इसके लिए आप गुलाबजल में चिरौंजी को रातभर के लिए भिगोकर रखें और अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें।

शहद के साथ चिरौंजी (Chironji) के इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है और त्वचा खिली खिली नजर आती है। चिरौंजी को पीसकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा साफ करें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन का ग्लो बढ़ेगा और आंखों के नीचे के काले घेरे भी कम हो सकते हैं।

पढ़ें :- घर में चावल से ऐसे तैयार करें DIY Anti Wrinkle Cream

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...