1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Ganga Vilas Cruise Launch : पीएम मोदी ने गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Ganga Vilas Cruise Launch : पीएम मोदी ने गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Ganga Vilas Cruise Launch : पीएम मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को बटन दबाकर अद्भुत और भव्य गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही गंगा पार बनी टेंट सिटी (Tent City) का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी (PM Modi)  ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing)के जरिए गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise)  को रवाना किया है। वाराणसी में टेंट सिटी (Tent City in Varanasi) का उद्घाटन कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Ganga Vilas Cruise Launch : पीएम मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को बटन दबाकर अद्भुत और भव्य गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही गंगा पार बनी टेंट सिटी (Tent City) का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी (PM Modi)  ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing)के जरिए गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise)  को रवाना किया है। वाराणसी में टेंट सिटी (Tent City in Varanasi) का उद्घाटन कर दिया है।

पढ़ें :- Parag Milk Prices Increased: महंगाई का एक और बड़ा झटका, अमूल के बाद पराग ने भी बढ़ाए दूध के दाम

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार, पश्चिम बंगाल और असम में अंतर्देशीय जलमार्ग की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया है। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आज का दिन दुनिया की रिवर क्रूज के इतिहास में लिखा जाएगा क्योंकि ये दुनिया का सबसे लंबा सफर होगा। ये उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश से होकर डिब्रूगढ़ तक जाएगा। इस सफर के जरिए सिर्फ पर्यटन का ही रास्ता नहीं बल्कि व्यापार का भी रास्ता खुलेगा।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

पीएम मोदी (PM Modi)  बोले गंगा जी हमारे लिए सिर्फ एक जलधारा भर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज मेरी काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) का शुभारंभ हुआ है। इससे पूर्व भारत के अनेक पर्यटक स्थल वर्ल्ड टूरिज्म मैप में और प्रमुखता से आने वाले हैं। काशी में गंगा पर बनी अद्भुत टेंट सिटी से वहां आने और रहने का एक और बड़ा कारण देश दुनिया के पर्यटकों श्रद्धालुओं को मिला है। पीएम ने कहा कि गंगा जी हमारे लिए सिर्फ एक जलधारा भर नहीं हैं, बल्कि यह प्राचीन काल से महान भारत की तक तपस्या की साक्षी हैं। भारत की स्थितियां परिस्थितियां कैसी भी रही हों मां गंगे ने हमेशा कोटि-कोटि भारतीयों को पोषित किया है प्रेरित किया है।

क्रूज टूरिज्म का यह नया दौर स्वरोजगार के देगा अवसर

पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा क्रूज टूरिज्म का यह नया दौर क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार स्वरोजगार के अवसर देगा। विदेशी पर्यटकों के लिए तो यह आकर्षण होगा ही देश के भी जो पर्यटक पहले ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे, वे अब पूर्वी उत्तर पूर्वी भारत का रुक कर पाएंगे। 21वीं सदी का यह दशक भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के कायाकल्प का दशक है। इस दशक में भारत के लोग आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की वह तस्वीर देखने जा रहे हैं जिसकी कल्पना तक मुश्किल थी। पीएम ने कहा कि जलमार्ग पर्यावरण की रक्षा के लिए भी अच्छे हैं और पैसे की भी बचत करते हैं। भारत में जो सवा सौ से ज्यादा नदियां और नदी धाराएं हैं वह लोगों को सामान के ट्रांसपोर्ट में इस्तेमाल की जाती है। ये वाटर-वे भारत में पोर्ट एलइडी डेवलपमेंट (Port LED Development)को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वाराणसी दुनिया की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी के रूप में है प्रसिद्ध :  सीएम योगी

गंगा विलास लग्जरी क्रूज (Ganga Vilas Cruise) के उद्घाटन के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से काशी में विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज ‘गंगा विलास’ यात्रा के शुभारंभ और ‘टेंट सिटी’ के उद्घाटन सहित अन्य विकासपरक परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम में योगी ने कहा कि वाराणसी दुनिया की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  के नेतृत्व में काशी ने अपनी प्राचीन आत्मा को बरकरार रखते हुए खुद को वैश्विक पटल पर स्थापित किया है। रविदास घाट पर एक भव्य समारोह आयोजित किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath)  और केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Union Minister for Ports, Shipping and Waterways Sarbananda Sonowal) सहित अन्य मंत्री और व्यक्ति भी मौजूद हैं।

पढ़ें :- हेमंत सोरेन सरकार पर बरसे अमित शाह, कहा-झारखण्ड में है सबसे भ्रष्ट सरकार, जनता आपको हटाने के लिए बैठी है तैयार

पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

पीएम मोदी (PM Modi) ने क्रूज को हरी झंडी दिखाने और टेंट सिटी का उद्घाटन करने के अलावा, प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉड टर्मिनल, गाजीपुर के सैदपुर, चोचकपुर, ज़मानिया और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का भी उद्घाटन किया है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री द्वारा बिहार में दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पटना के पानापुर और बिहार के समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों के लिए आधारशिला रखी है। पीएम ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर के लिए समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी उद्घाटन किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...