HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia Defence Minister : युद्ध के बीच पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को हटाया , बेलोसोव को नियुक्त किया

Russia Defence Minister : युद्ध के बीच पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को हटाया , बेलोसोव को नियुक्त किया

यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध चल रहा है। युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को हटाकर आंद्रेई बेलोसोव को रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। बेलोसोव पूर्व उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं व अर्थशास्त्र में विशेषज्ञता रखते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Russia Defence Minister : यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध चल रहा है। युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को हटाकर आंद्रेई बेलोसोव को रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। बेलोसोव पूर्व उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं व अर्थशास्त्र में विशेषज्ञता रखते हैं। 2012 से रक्षा मंत्री के पद पर तैनात 68-वर्षीय सर्गेई को अब रूस की नैशनल सिक्योरिटी काउंसिल का सचिव नियुक्त किया गया है।

पढ़ें :- Russian President Vladimir Putin : पुतिन ने मिखाइल मिशुस्टिन को PM नियुक्त करने के लिए निचले सदन में रखा प्रस्ताव

खबरों के अनुसार,युद्ध क्षेत्र की नॉलेज के बजाय आर्थिक निर्णय लेने के लिए पहचाने जाने वाले बेलोसाउ की नियुक्ति को बड़े आश्‍चर्य के रूप में देखा जा रहा है। रूस की ओर से कहा गया है कि पुतिन चाहते हैं कि 2012 से रक्षा मंत्री और लंबे समय से पुतिन के सहयोगी रहे शोइगु निवर्तमान निकोलाई पेत्रुशेव की जगह रूस की शक्तिशाली सुरक्षा परिषद के सचिव बनें और मिलिट्री-इंडस्‍ट्रीयल कॉम्‍प्‍लेक्‍स की जिम्‍मेदारी भी संभालें।

खबर के मुताबिक, इन बदलावों को सांसदों द्वारा स्‍वीकृति दिया जाना निश्चित है। इस फेरबदल के बाद सर्गेई शोइगु को ऐसी जगह भेजा जा रहा है, जिसे तकनीकी रूप से उनकी रक्षा मंत्रालय की भूमिका से वरिष्ठ माना जाता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...