1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगा निजात, अपनाएं ये उपाय

महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगा निजात, अपनाएं ये उपाय

पेट्रोल डीजल के बढ़ने के कारण लोग काफी परेशान है। जिसके कारण लोग गाड़ी लेने से कतरा रहे हैं। यही नहीं लोग गाड़ी से बाहर कम जा रहे हैं। जबकि इन दिनों सरकार ने इनके दामों में गिरावट कि है लेकिन लोगों का कहना है कि अब भी इनके दाम कम नही हैं। यानी कार को मेंटेन करना अब आपके बजट को बिगाड़ने वाला काम हो गया है

By प्रिया सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल के बढ़ने के कारण लोग काफी परेशान है। जिसके कारण लोग गाड़ी लेने से कतरा रहे हैं। यही नहीं लोग गाड़ी से बाहर कम जा रहे हैं। जबकि इन दिनों सरकार ने इनके दामों में गिरावट कि है लेकिन लोगों का कहना है कि अब भी इनके दाम कम नही हैं। यानी कार को मेंटेन करना अब आपके बजट को बिगाड़ने वाला काम हो गया है, खासकर फोर-व्हीलर महीने भर में कार चलाने पर अब लोगों की जेब पर बड़ा असर होने लगा है।

पढ़ें :- बड़ी राहत: इस बाइक की टंकी फुल कराने पर दिल्ली से कश्मीर तक का कर सकेंगे सफर

1.एसी का इस्तेमाल कम से कम करें

इन दिनों गर्मी के कारण लोगों का हालत काफी खराब है। जिसके कारण हर किसी को एयर कंडिशनर की जरूरत होती है। ऐसे में हम अमूमन एसी को लगातार चालू करके रखते हैं। जितना संभव हो सके, कार का केबिन ठंडा हो जाने पर एसी को बंद कर दें।

2- रेड लाइट पर इंजन कर दें ऑफ

अगर ट्रैफिक लाइट पर या किसी और वजह के कारण 10 सेकेंड्स से ज्यादा का इंतजार करना पड़ता है तो गाड़ी के इंजन को फौरन बंद कर देना चाहिए। इससे तेल की ज्यदा बचत होती है।

पढ़ें :- Splendor ग्राहकों के लिए बुरी खबर, महंगी हुई हीरो स्प्लेंडर की ये गाड़ियां

3.ओवरलोडिंग से बचें

अगर कार में ज्यादा वजन पड़ता है तो ईंधन की ज्यादा खपत होती है। वहीं ये भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि गाड़ी के अंदर बेवजह की एक्सेसरीज ना डालें।

4.समय समय पर एयर फिल्टर को बदलें

अगर कार का एयर फिल्टर मैला है और सही तरीके से कम नहीं करता तो इंजन पर अनावश्यक जोर पड़ता है, जिसके कारण इधन की खपत ज्यादा होती है। इस कारण इससे बचें।

पढ़ें :- Upcoming Electric Cars : भारत में जल्द लांच होंगी ये धांसू इलेक्ट्रिक कारें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...