1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Gmail Account Delete Alert : गूगल 1 दिसंबर से बंद कर देगा यूजर्स का जीमेल! अकाउंट बचाने के लिए तुरंत करें ये काम

Gmail Account Delete Alert : गूगल 1 दिसंबर से बंद कर देगा यूजर्स का जीमेल! अकाउंट बचाने के लिए तुरंत करें ये काम

Gmail Account Alert : दुनियाभर में लोग ई-मेल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें गूगल के जीमेल को सबसे ज्यादा पॉपुलर ई-मेल प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी जीमेल अकाउंट (Gmail Account) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, गूगल के ऐलान से कुछ जीमेल यूज़र्स को बड़ा झटका लगने वाला है। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Gmail Account Delete Alert : दुनियाभर में लोग ई-मेल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें गूगल के जीमेल को सबसे ज्यादा पॉपुलर ई-मेल प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी जीमेल अकाउंट (Gmail Account) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, गूगल के ऐलान से कुछ जीमेल यूज़र्स को बड़ा झटका लगने वाला है।

पढ़ें :- Google आपके जन्मदिन पर भी दिखाएगा Doodle, जानिए बनाने का आसान तरीका

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल की ओर से हाल ही में इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी (Inactive Account Policy) को लेकर एक ज़रूरी अपडेट दिया गया है। जिसमें 1 दिसंबर 2023 से गूगल ने उन जीमेल अकाउंट को हटाने की योजना बनाई है जो कम से कम 2 साल से इनएक्टिव हैं। इसके साथ ही अकाउंट से जीमेल, फोटो, ड्राइव डॉक्यूमेंट, कॉन्टैक्ट जुड़े कंटेंट को भी हटा दिये जाएंगे। हालांकि, अकाउंट को डिलीट किए जाने से पहले गूगल की ओर से यूजर्स पहले नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

बता दें कि मई 2023 में गूगल ने खुलासा किया था कि पुराने या डीएक्टिवेटेड अकाउंट के साथ छेड़छाड़ होने की संभावना ज़्यादा होती है और इससे बचने के लिए, कंपनी अपने डीएक्टिवेटेड अकाउंट पॉलिसी को अपडेट कर रही है।

ऐसे बचा सकते हैं जीमेल अकाउंट

अगर किसी यूजर ने पिछले दो सालों के अंदर अपने गूगल अकाउंट को एक्सेस नहीं किया है तो अकाउंट डीएक्टिव माना जाएगा और हटाया दिया जाएगा। वहीं, अगर दो साल के अंदर एक भी बार जीमेल लॉगइन किया गया है तो अकाउंट को एक्टिव माना जाएगा और डिलीट नहीं किया जाएगा। गूगल अकाउंट को एक्टिव रखने का सबसे आसान तरीका ये है कि हर इसे हर दो साल में कम से कम एक बार ज़रूर लॉग इन कर लिया जाए।

पढ़ें :- Android यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! अब iPhone की तरह आपके फोन में भी मिलेगा ये शानदार फीचर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...