1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Good News : धनतेरस से पहले 4 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है Gold, देखें आज के रेट्स

Good News : धनतेरस से पहले 4 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है Gold, देखें आज के रेट्स

धनतेरस (dhanteras 2021) त्यौहार से पहले सोने की कीमतों (Gold price today) में रिकाॅर्ड गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को मल्टी कमोडिटी (MCX) पर सोने की कीमत (Gold rate) में 0.10 फीसदी की गिरावट आई है। इस गिरावट के बाद सोना 47,765 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। तो वहीं, चांदी की कीमतों (Silver price today) में तेजी देखने को मिल रही है। MCX पर चांदी 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 65050 रुपये पर ट्रेड कर रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। धनतेरस (dhanteras 2021) त्यौहार से पहले सोने की कीमतों (Gold price today) में रिकाॅर्ड गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को मल्टी कमोडिटी (MCX) पर सोने की कीमत (Gold rate) में 0.10 फीसदी की गिरावट आई है। इस गिरावट के बाद सोना 47,765 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। तो वहीं, चांदी की कीमतों (Silver price today) में तेजी देखने को मिल रही है। MCX पर चांदी 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 65050 रुपये पर ट्रेड कर रही है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोने का नया रेट जारी, यहां फटाफट चेक करें आज का भाव

बीते साल अक्टूबर 2020 से तुलना की जाए तो वर्तमान में सोना अब भी 4 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है। पिछले साल आज के दिन MCX पर 10 ग्राम सोने की कीमत 51,079 रुपये थी आज सोना 47,765 रुपये पर बिक रहा है। ऐसे में अब भी रिकाॅर्ड लेवल से 3,314 रुपये सस्ता बिक रहा है।

सोने के भाव पहुंचेंगे 50,000 पर

गोल्‍ड (Gold) की मौजूदा कीमतों को देखते हुए निवेशकों के बड़े धड़े और ज्वैलरी खरीदने वालों के सामने ये सवाल है कि अभी सोने में निवेश करना चाहिए या थमना चाहिए। पिछले कुछ समय से सोने के भाव (Gold Price) में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। अगर सोने में खरीदारी को लेकर ऐसी ही मजबूत धारणा बनी रही तो दीवाली (Diwali) तक गोल्‍ड का भाव (Gold Price) 50,000 रुपये के स्‍तर तक पहुंच सकता है। अगर मौजूदा भाव पर खरीदारी करें तो हर 10 ग्राम पर 2,500 रुपये से ज्‍यादा की कमाई की जा सकती है।

जानें गोल्‍ड की कीमतों में क्‍यों आएगी तेजी?

पढ़ें :- सोने की कीमतें, नवंबर 23 अपडेट: कम मांग के बीच पीली धातु की कीमतों में गिरावट

सोने की कीमतों में हालिया दिनों में डॉलर में आई कमजोरी के कारण बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा त्‍योहारी सीजन (Festive Season) में आम उपभोक्‍ताओं की ओर से बढ़ी मांग का असर भी सोने की कीमतों पर नजर आ रहा है। भारत में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद एक बार फिर सोने का आयात (Gold import)  बढ़ा है। वहीं, सोने के हाजिर बाजार में भी कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है। साथ ही सोने को वैश्विक रुझान (Global Trends) का भी फायदा मिल रहा है। वहीं, अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्‍ड (American Treasury Bond) का यील्ड बढ़ने से भी सोने के दाम (Gold Price) को समर्थन मिल रहा है। यही नहीं, कच्‍चे तेल के भाव में तेजी से भी गोल्‍ड (Gold) को सपोर्ट मिल रहा है।

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल (Missed Calls) देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक (Latest Rates Check)  कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...