HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Good News : LDA ने फ्लैट की कीमतों में 10 लाख तक की भारी कटौती, जल्द जारी होगा आदेश

Good News : LDA ने फ्लैट की कीमतों में 10 लाख तक की भारी कटौती, जल्द जारी होगा आदेश

लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA ) ने कानपुर रोड योजना (Kanpur Road Scheme) के अंतर्गत रश्मि लोक अपार्टमेंट, अनुभूति अपार्टमेंट, और सृजन अपार्टमेंट के फ्लैटों की कीमतों में 10 लाख रुपए तक की कटौती करने का निर्णय लिया है। यह कदम उन फ्लैटों की बिक्री को बढ़ाने के लिए उठाया गया है, जो अब तक नहीं बिक पाए थे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

 

पढ़ें :- LDA ने ई-ऑक्शन में 240 करोड़ रूपये से अधिक की सम्पत्ति बेची, 15 अगस्त तक देवपुर पारा योजना में 500 ईडब्ल्यूएस भवन होंगे लांच

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA ) ने कानपुर रोड योजना (Kanpur Road Scheme) के अंतर्गत रश्मि लोक अपार्टमेंट (Rashmi Lok Apartment), अनुभूति अपार्टमेंट (Anubhuti Apartment), और सृजन अपार्टमेंट (Srujan Apartment) के फ्लैटों की कीमतों में 10 लाख रुपए तक की कटौती करने का निर्णय लिया है। यह कदम उन फ्लैटों की बिक्री को बढ़ाने के लिए उठाया गया है, जो अब तक नहीं बिक पाए थे। इसके लिए एलडीए (LDA ) ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे जुलाई के पहले सप्ताह में होने वाली बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इससे पहले भी एलडीए (LDA ) ने अपनी कुछ योजनाओं के फ्लैटों की कीमतों में कमी की थी।

फिलहाल, कानपुर रोड मानसरोवर योजना (Kanpur Road Mansarovar Yojana) और शारदा नगर योजना (Sharda Nagar Scheme) में बने रश्मि लोक अपार्टमेंट (Rashmi Lok Apartment), अनुभूति अपार्टमेंट (Anubhuti Apartment), और सृजन अपार्टमेंट (Srujan Apartment) के फ्लैटों की कीमतें कम की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, एलडीए (LDA ) के नए और पुराने सभी आवंटियों के लिए ब्याज दरें एक समान की जाएंगी। पिछले वर्ष एलडीए ने अपनी ब्याज दरें कम कर दी थीं, जिन्हें एमसीएलआर प्लस एक प्रतिशत किया गया था, जो लगभग नौ प्रतिशत है। वर्तमान में फ्लैट और अन्य व्यावसायिक संपत्ति खरीदने वालों से इसी दर पर ब्याज लिया जा रहा है, जबकि पुराने खरीदारों से 11 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जा रहा है। अब बोर्ड में यह प्रस्ताव रखा जा रहा है कि जब से एलडीए ने ब्याज दरें कम की हैं, तब से पुराने खरीदारों से भी नई निर्धारित ब्याज दरें ही ली जाएंगी।

एलडीए (LDA ) भवन खरीदारों को एक और राहत देने जा रहा है। नए प्रस्ताव के अनुसार, अगर प्राधिकरण के स्तर पर मकान की गणना में कोई त्रुटि की जाती है और मकान व संपत्ति की कीमत कम जमा होती है, तो सम्बंधित भवन स्वामी से केवल अंतर की धनराशि ही वसूली जाएगी। उस रकम पर ब्याज नहीं लिया जाएगा। जबकि अगर किसी की संपत्ति की गणना में कीमत कम लगी होती है, तो उससे उस समय से वर्तमान तक ब्याज भी लिया जाता है। इससे लोगों को बहुत अधिक कीमत चुकानी पड़ती है।

7 मुख्य बातें

पढ़ें :- Good News : 18 रुपये के हिसाब से राशनकार्ड पर मिलेगी तीन किलो चीनी, खाद्यान वितरण 15 मार्च से

1.कानपुर रोड योजना में रश्मि लोक, अनुभूति और सृजन अपार्टमेंट के फ्लैट सस्ते होंगे

2.एलडीए की नई और पुरानी ब्याज दरें समान करने का प्रस्ताव

3.फ्लैटों की बिक्री बढ़ाने के लिए एलडीए ने फिर कम की कीमतें

4.कानपुर रोड और एलडीए की तीन योजनाओं के फ्लैटों की कीमतों में 10 लाख रुपए तक की कमी।

5.एलडीए ने प्रस्ताव तैयार किया, जिसे जुलाई के पहले सप्ताह में बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।

पढ़ें :- Lucknow LDA Tableau : एलडीए की झांकी को पहला पुरस्कार, दूसरे पायदान नंबर पर ही राजभवन की झांकी

6.नए और पुराने सभी आवंटियों के लिए ब्याज दरें समान की जाएंगी।

7.मकान की गणना में त्रुटि होने पर केवल अंतर की राशि ही वसूली जाएगी, उस पर ब्याज नहीं लिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...